scorecardresearch
 

उत्तराखंड: धामी राज में दर्ज हुआ एक और इतिहास, विधानसभा को मिली पहली महिला स्पीकर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा अध्यक्ष बनने पर रितू खंडूरी को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि रितू खंडूरी के नेतृत्व में राज्य विधानसभा नया इतिहास बनाएगी.

X
रितू खंडूरी को बधाई देते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी. रितू खंडूरी को बधाई देते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद खंडूडी की बेटी हैं रितु खंडूडी
  • कोटद्वार से विधायक चुनी गई हैं रितु खंडूडी

उत्तराखंड में धामी सरकार के गठन के बाद अब विधानसभा स्पीकर को भी चुन लिया गया है. धामी राज में रितु खंडूड़ी को पहली महिला स्पीकर के रूप में सर्वसम्मति से चुना गया है. अभी तक उत्तराखंड की सियासत में विधानसभा अध्यक्ष के पद पर पुरुष ही काबिज रहे हैं. लिहाजा, पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी महिला को विधान सभा अध्यक्ष पद संभालने की जिम्मेदारी सौंपी गई हो. 

रितु खंडूड़ी उत्तराखंड की कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र से चुनकर आई हैं. रितु खंडूड़ी राज्य की पांचवीं विधानसभा अध्यक्ष हैं. गुरुवार को उन्होंने विधानसभा में अपना नामांकन दाखिल किया था. नामांकन प्रक्रिया में एकमात्र नामांकन आने के कारण रितु को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया.

रितु खंडूड़ी उत्तराखंड विधानसभा के पांचवें अध्यक्ष के रूप में चुनी गईं. उन्होंने भाजपा के प्रेमचंद अग्रवाल का स्थान लिया, जिनका कार्यकाल 10 मार्च को समाप्त हो गया था. रितु खंडूडी के विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मैं राज्य विधानसभा की पहली महिला स्पीकर चुने जाने पर रितु खंडूड़ी को बधाई देता हूं. वे अच्छी तरह से सदन चलाएंगी और हमारी विधानसभा उनके नेतृत्व में नया इतिहास बनाएगी.

कोटद्वार विधानसभा सीट से बीजेपी की रितु खंडूड़ी मैदान में थी. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया है. बता दें कि पिछली विधानसभा चुनाव में वह यमकेश्वर सीट से विधायक चुनी गई थीं. रितु खंडूरी भूषण पूर्व सीएम बीसी खंडूरी की बेटी हैं. 

रितु के खिलाफ कांग्रेस ने सुरेंद्र सिंह नेगी को चुनावी मैदान में उतारा था. वहीं आम आदमी पार्टी के अरविंद कुमार भी मैदान में थे. इस विधानसभा चुनाव में 65.53 फीसदी में वोटिंग हुई थी. जबकि साल 2017 में यह आंकड़ा 68.67% के करीब था. 

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें