scorecardresearch
 

UP: शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड के भ्रष्टाचार की होगी सीबीआई जांच

उत्तर प्रदेश के शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा के मुताबिक, वक्फ बोर्ड के अनियमितताओं और और भ्रष्टाचार की जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी. इससे पहले योगी सरकार ने बोर्ड से जुड़े सभी लेन देन की कैग से ऑडिट कराने का आदेश दिया था.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Courtesy- Twitter) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Courtesy- Twitter)

उत्तर प्रदेश के शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा के मुताबिक, शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड में अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी. योगी सरकार ने सेंट्रल वक्फ कमेटी की रिपोर्ट के बाद मामले की जांच सीबीआई से कराने का भी फैसला लिया था. रिपोर्ट में वक्फ बोर्ड के सदस्यों और चेयरमैन पर गंभीर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे.

इस मामले में योगी के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी कह चुके हैं कि दोनों वक्फ बोर्ड के खिलाफ हजारों शिकायतें मिल चुकी हैं. इनमें फैले भ्रष्टाचार की शिकायत लेकर लोग लगातार आ रहे हैं. वक्फ बोर्ड के सदस्यों के साथ ही चेयरमैन पर भी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप है.

इससे पहले योगी सरकार ने बोर्ड से जुड़े सभी लेन देन का ऑडिट कैग से कराने का आदेश दिया था. योगी सरकार ने शिया वक्फ बोर्ड के 6 सदस्यों को भी पद से हटा दिया था. जिन सदस्यों को बोर्ड से हटाया गया था, उन सदस्यों में पूर्व राज्यसभा सांसद अख्तर हसन रिज़वी, मुरादाबाद के सैय्यद वली हैदर, मुज़फ्फरनगर की अफशा ज़ैदी, बरेली के सय्यद अज़ीम हुसैन, शासन में विशेष सचिव नजमुल हसन रिज़वी और आलिमा ज़ैदी शामिल थे. इन सभी को पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार ने मई 2015 में नामित किया था.

वक्फ बोर्ड में भ्रष्टाचार को लेकर समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री आज़म खान और उनकी पत्नी भी सीबीआई जांच की जद में आ सकते हैं.  सूत्रों के मुताबिक सीबीआई जांच की जद में आज़म खान और उनकी पत्नी आएंगे. जौहर यूनिवर्सिटी में वक्फ की जमीन रजिस्ट्री कराने और प्रभाव का इस्तेमाल कर शत्रु संपत्ति को जौहर यूनिवर्सिटी में शामिल करने के आरोप में आज़म खान की भूमिका की जांच हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें