scorecardresearch
 

यूपी उपचुनाव: नामांकन की समय सीमा हुई खत्म, ये हैं मैदान के प्रमुख चेहरे

यूपी की 7 खाली विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तस्वीर काफी हद तक साफ हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक राज्य में 7 सीटों पर होने जा रहे विधानसभा उपचुनावों के लिए 132 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. आज को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. इसके बाद 19 अक्टूबर तक इच्छुक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे.

आज की जाएगी नामांकन पत्रों की जांच (प्रतीकात्मक तस्वीर) आज की जाएगी नामांकन पत्रों की जांच (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी उपचुनाव के लिए नामांकन हुआ समाप्त
  • 7 सीटों पर चुनाव के लिए 132 नामांकन हुए
  • 3 नवंबर को वोटिंग और 10 को आएंगे रिजल्ट

यूपी की 7 खाली विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव सत्तारूढ़ दल बीजेपी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं हैं. दरअसल इन 7 सीटों में से 6 बीजेपी का ही कब्जा था. ऐसे में बीजेपी को अपना पुराना रिकॉर्ड बनाए रखने की टेंशन है. आपको बता दें कि इन सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की समय सीमा शुक्रवार को समाप्त हो गई.

अब इन उपचुनावों की तस्वीर काफी हद तक साफ हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक राज्य में 7 सीटों पर होने जा रहे विधानसभा उपचुनावों के लिए 132 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. अब 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. इसके बाद 19 अक्टूबर तक इच्छुक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे. नाम वापसी के बाद उपचुनाव के लिए मैदान में उतरे उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट सामने आएगी.

आपको बता दें कि यूपी की 7 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को वोटिंग होगी और 10 नवंबर को मतगणना के बाद उपचुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे. इनमें फिरोजाबाद की टूंडला, बुलंदशहर सदर, अमरोहा की नौगांवा सादात, कानपुर की घाटमपुर, उन्नाव की बांगरमऊ, जौनपुर की मल्हानी और देवरिया सदर सीटें शामिल हैं. इनमें से छह सीटें बीजेपी के पास हैं और एक सीट पर सपा का कब्जा था. 

बीजेपी ने इनको दिया टिकट

बीजेपी ने अमरोहा की नौगवां सादात सीट से कैबिनेट मंत्री रहे चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान और बुलंदशहर सीट से वीरेंद्र सिरोही की पत्नी ऊषा सिरोही को प्रत्याशी बनाया है. फिरोजाबाद की टूंडला सुरक्षित सीट से प्रेमपाल धनगर को उम्मीदवार बनाया है. कानपुर की घाटमपुर सुरक्षित सीट पर उपेंद्र पासवान को उतारा है. उन्नाव जिले के बांगरमऊ विधानसभा से श्रीकांत कटियार को प्रत्याशी बनाया गया है. इसके अलावा जौनपुर की मल्हनी सीट से मनोज सिंह को और देवरिया सदर सीट से सत्य प्रकाश मणि त्रिपाठी को टिकट मिला है.

देखें: आजतक LIVE TV

सपा ने इनको बनाया उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने बांगरमऊ से सुरेश पाल को टिकट दिया है. वहीं देवरिया से ब्रह्माशंकर त्रिपाठी को चुनावी मैदान में उतारा है. मल्हनी सीट से सपा ने लकी यादव को उतारा है. नौगांवा सादात में सैयद जावेद अब्बास को टिकट मिला है. टूंडला से महाराज सिंह धनगर और घाटमपुर से इंद्रजीत कोरी सपा उम्मीदवार हैं. सपा ने बुलंदशहर सीट अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के लिए छोड़ दी है. आरएलडी ने यहां से प्रवीण कुमार सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है.

कांग्रेस ने इन पर खेला दांव

कांग्रेस ने यूपी के अमरोहा की नौगावां सादात विधानसभा सीट से डॉ कमलेश सिंह को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा बुलंदशहर सीट से सुशील चौधरी, टुंडला सीट से स्नेह लता, घाटमपुर सीट से कृपा शंकर और देवरिया सीट से मुकुंद भास्कर मणि त्रिपाठी को उपचुनावों में किस्मत आजमाने का मौका दिया है. कांग्रेस ने जौनपुर की मल्हनी सीट से राकेश मिश्र को मैदान में उतारा है. उन्नाव की बांगरमऊ सीट से कांग्रेस ने आरती बाजपेई को टिकट दिया है.

बीएसपी ने ये कैंडिडेट उतारे

बीएसपी ने फिरोजाबाद की टुंडला सीट से संजीव चक, उन्नाव की बांगरमऊ सीट से महेश पाल, अमरोहा की नौगावां सादात सीट से फुरकान अहमद, बुलंदशहर सदर सीट से मोहम्मद युनुस, देवरिया सदर सीट से अभयनाथ त्रिपाठी, जौनपुर की मल्हनी सीट से जय प्रकाश दुबे और कानपुर की घाटमपुर सीट से कुलदीप शंखवार को उम्मीदवार बनाया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें