scorecardresearch
 

नोएडा में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.9 मापी गई

दिल्ली से सटे नोए़डा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई है. भूकंप के झटके बुधवार को शाम 7 बजकर 3 मिनट पर महसूस किए गए.  

नोएडा में भूकंप के झटके (फाइल फोटो) नोएडा में भूकंप के झटके (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नोएडा में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.9 मापी गई
  • जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

दिल्ली से सटे नोए़डा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई है. भूकंप के झटके बुधवार को शाम 7 बजकर 3 मिनट पर महसूस किए गए. 

बता दें कि दिल्ली-NCR में भी बीते कुछ दिनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में 25 दिसंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता  2.3 रही. सुबह करीब 5 बजकर 2 मिनट पर झटकों को महसूस किया गया. 

देखें- आजतक LIVE TV

इससे पहले 17 दिसंबर को भी भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर के कुछ क्षेत्र में महसूस किए गए थे. तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी. हालांकि, इस दौरान भी किसी तरह का कोई जान माल नुकसान नहीं हुआ था. 

जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए थे झटके

जम्मू-कश्मीर में सोमवार की शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर का किश्तवाड़ जिला था. भूकंप 7:32 मिनट पर आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. जम्मू संभाग के उधमपुर, डोडा, किस्तवाड़, पुंछ के साथ ही कश्मीर घाटी में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिन इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए उनमें, डोडा, किश्तवाड़, रामबन, उधमपुर, अनंतनाग, कुलगाम, श्रीनगर शामिल हैं.

गुजरात की धरती भी हिली थी

इससे पहले सात जनवरी 2021 को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र भचाऊ से 9 किमी दूर बताया गया था. पिछले दो महीने में गुजरात में 70 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें