scorecardresearch
 

RSS की बैठक का आज आखिरी दिन, संघ प्रमुख लोगों के सवालों का देंगे जवाब

तीन दिवसीय सम्मेलन के तीसरे दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत आज लोगों के सवालों का जवाब देंगे.

मोहन भागवत मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) द्वारा आयोजित 'नया भारत' प्रोग्राम का आज आखिरी दिन है. RSS प्रमुख मोहन भागवत आज लोगों द्वारा लिखकर पूछे गए सवालों के जवाब देंगे. विज्ञान भवन में आयोजित इस प्रोग्राम में लोगों को पर्चियां दी गई थीं, जिसमें लिखा गया था कि आप सवाल पूछ सकते हैं. सवाल पूछने के लिए उसी पर्ची पर लिख कर लोगों को सवाल देना होगा.

पिछले 2 दिन से यह सवाल मांगे गए थे और यह तमाम सवाल आज मोहन भागवत के सामने रखे जाएंगे और मोहन भागवत ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे. लोगों को पहले दिन एक बुकलेट दी गई थी जिसमें एक पेपर भी दिया गया था, इसमें लिखा गया था कि आप इसमें अपना सवाल लिख कर पूछ सकते हैं.

मोहन भागवत ने दो दिनों तक संघ के बारे में बताया कि संघ क्या काम करता है, संघ की विचारधारा क्या है, हिंदुत्व क्या है. आज भी तमाम सवाल संघ, बीजेपी और सरकार से जुड़े हुए पूछे जाने की उम्मीद है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा दिल्ली में आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन के दूसरे दिन मंगलवार को भागवत ने कहा कि यह धारणा बिल्कुल गलत है कि संघ मुख्यालय नागपुर से कॉल किया जाता है और (उसके तथा सरकारी पदाधिकारियों के बीच) बातचीत होती है. यह धारणा इसलिए भी है कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जैसों का नाता संघ से रहा है.

भागवत ने यह भी कहा कि आरएसएस कभी अपने स्वयंसेवकों को किसी राजनीतिक दल के लिए काम करने को नहीं कहता है. उन्होंने कहा कि संघ सलाह नहीं देता है, बल्कि मांग जाने पर सुझाव पेश करता है. हालांकि उन्होंने भाजपा या उसके किसी भी नेता का नाम नहीं लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें