scorecardresearch
 

रेलवे ने रोहिंग्या मुसलमानों के ट्रेन से केरल आने को लेकर एलर्ट जारी किया

भारत सरकार ने रोहिंग्याओं के लिए देश के दरवाजे बंद कर रखे हैं, वहीं दूसरी तरफ ये बड़ी संख्या में केरल का रुख कर रहे हैं.  RPF ने केरल के अधिकारियों को पत्र लिखकर इस बात की सूचना दी है कि इन पर नजर रखी जाए.  

X
खुफिया विभाग की सूचना पर रेलवे ने रोहिंग्या मुसलमानों के केरल की तरफ का आने का एलर्ट जारी किया खुफिया विभाग की सूचना पर रेलवे ने रोहिंग्या मुसलमानों के केरल की तरफ का आने का एलर्ट जारी किया

पूर्वोत्तर राज्यों से भारी संख्या में रोहिंग्या मुसलमान ट्रेनों के जरिए केरल की तरफ जा रहे हैं. जिसे लेकर रेलवे ने अलर्ट जारी कर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को पूर्वोत्तर भारत से दक्षिण भारत की तरफ जाने वाली 14 ट्रेनों पर नजर रखने को कहा है. रेलवे ने कार्रवाई गृह मंत्रालय की खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद की है.

आरपीएफ ने अपने अफसरों और रेल अधिकारियों को एक गोपनीय पत्र भेजा है. इस पत्र की एक कॉपी 'आज तक' के पास है जिसमें कहा गया है कि अगर कोई रोहिंग्या रेलगाड़ियों में यात्रा करते हुए मिल जाए तो उनको तुरंत स्थानीय पुलिस को सौंप दिया जाए. इसके साथ ही इनकी सूचना केंद्रीय कार्यालय को दी जाए. खुफिया अलर्ट में 14 ट्रेनों के नाम दिए गए हैं. यह ट्रेनें हैं:

ट्रेन नंबर- 12508, सिलचर-तिरुवनंतपुरम सेंट्रल सुपरफास्ट एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 12516, सिलचर-तिरुअनंतपुरम सेंट्रल एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 22825, शालीमार-चेन्नई सुपरफास्ट एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 22642, शालीमार-तिरुवनंतपुरम सेंट्रल एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 12841, हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 12839, हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल मेल

ट्रेन नंबर- 12665, हावड़ा-कन्याकुमारी एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 12663, हावड़ा-तिरुचिरापल्ली एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 22841, संतरागाछी-चेन्नई सेंट्रल अंत्योदय एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 22807, संतरागाछी-चेन्नई सेंट्रल एसी एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 6009, संतरागाछी-पुडुचेरी स्पेशल

ट्रेन नंबर- 6057, संतरागाछी-चेन्नई सेंट्रल स्पेशल

ट्रेन नंबर- 15630, गुवाहाटी-तांबरम एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर- 15930, डिब्रूगढ़-तांबरम एक्सप्रेस

इन ट्रेनों की जानकारी चेन्नई में आरपीएफ के मुख्य सुरक्षा आयुक्त के कार्यालय से रेलवे के सभी संबंधित स्टाफ को भेजी गई है. आरपीएफ के मुख्य सुरक्षा आयुक्त पी सेतू माधवन का कहना है कि हमें रोहिंग्या के केरल की तरफ रुख करने की सूचना मिली है. यह जानकारी हमें खुफिया विभाग से मिली है और हम सूचना के अनुसार काम कर रहे हैं.

वहीं इन सभी ट्रेनों में रनिंग स्टाफ को हिदायत दी गई है कि जैसे ही वो किसी संदिग्ध परिवार को ट्रेन में सफर करते देखें तो उससे पूछताछ करें, अगर पूछताछ में यह बात सामने आती है कि वह रोहिंग्या हैं, तो फौरन इसकी जानकारी नजदीक के पुलिस स्टेशन को दें. इसके साथ ही उनका पूरा ब्योरा तैयार करने को कहा गया है और रेलवे के संबंधित कार्यालय को इसकी डिटेल देने को कहा गया है. आरपीएफ ने अपने जवानों को इस बात की जानकारी दी है कि रोहिंग्या परिवार समेत सफर कर रहे हैं और उनकी कोशिश है कि वह केरल पहुंच जाएं. सूचना में यह भी बताया गया है कि ये कई ग्रुपों में चल रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें