scorecardresearch
 

जिया खान के बारे में जानें सबकुछ...

जिया खान बड़े सपनों के साथ सात समंदर पार से मुंबई आई थीं. अमिताभ बच्चन के साथ शुरुआत भी दमदार रही. आमिर खान और अक्षय कुमार के साथ भी काम किया लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि जिया का जन्म अमेरिका में हुआ था और परवरिश लंदन में.

X
जिया खान जिया खान

जिया खान बड़े सपनों के साथ सात समंदर पार से मुंबई आई थीं. अमिताभ बच्चन के साथ शुरुआत भी दमदार रही. आमिर खान और अक्षय कुमार के साथ भी काम किया लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि जिया का जन्म अमेरिका में हुआ था और परवरिश लंदन में.

नफीसा खान उर्फ जिया खान की खुदकुशी की वजह फिलहाल रहस्य के पर्दे में लिपटी हुई है लेकिन जिया का जिक्र होते ही जहन में तैर जाती है जिया की अभिनय की वो तमाम तस्वीरें जिसमें उन्होंने संजीदा और शानदार अदाकारी से दर्शकों और फिल्म समीक्षकों का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

इसी साल 20 फरवरी को जिया ने अपना 25वां जन्मदिन मनाया था. जिया खान का जन्म 20 फरवरी 1988 में न्यूयॉर्क में हुआ था. पिता अली रिजवी खान भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक थे जबकि मां राबिया अमीन हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री.

परवरिश सात समंदर पार लंदन में हुई. जिया खान को विरासत में मिली अदाकारी का जुनून बचपन से था लिहाजा लंदन और न्यूयॉर्क में फिल्म अभिनय और अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई पूरी की.

फिल्मों का सतरंगी आकर्षण और बॉलीवुड में अपने सपनों को पूरा करने के लिए जिया ने हिंदुस्तान का रुख किया. लोगों ने जिया खान के नाम, चेहरे और अभिनय को तब जाना, जब उनकी पहली हिंदी फिल्म निशब्द मार्च 2007 में रिलीज हुई.

पहली फिल्म और वो भी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ. फिल्मी करियर की इससे बेहतर और शानदार शुरुआत नहीं हो सकती थी. अपनी पहली ही फिल्म 'निशब्द' के लिए जिया को फिल्मफेयर के बेस्ट फीमेल डेब्यू के अवॉर्ड के लिए नॉमीनेट किया गया. 2008 में जिया की दूसरी हिंदी फिल्म 'गजनी' रिलीज हुई. इस फिल्म में भी जिया को मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के साथ काम करने का मौका मिला.

जिया की आखिरी और तीसरी हिंदी फिल्म 2010 में रिलीज हुई फिल्म 'हाउसफुल' थी जिसमें उनके हीरो थे अक्षय कुमार. जिया खान का बॉलीवुड के रंगमंच का सफर बेशक 3 फिल्मों का ही रहा लेकिन इन तीन फिल्मों के जरिए ही जिया ने अपनी अदाकारी, अपनी संजीदगी और अपनी काबिलियत से दर्शकों का साक्षात्कार करा दिया.

फिल्मी सफरनामा छोटा जरूर रहा लेकिन तीनों फिल्मों में बड़े पर्दे की जिन 3 कद्दावर हस्तियों के साथ काम करने का मौका मिला वो अबतक कई नामी गिरामी हीरोइनों को भी नसीब नहीं हो सका है.

जिया को फिल्मों में एक्टिंग के अलावा सामाजिक मुद्दों से भी गजब का सरोकार था. जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिया पेटा नाम की संस्था की एंबेसडर थीं. इसके अलावा जिया कई राहत संस्थाओं की आर्थिक मदद के लिए काम कर चुकी थीं.

बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि जिया एक ट्रेन्ड सिंगर और डांसर भी थीं. जिया हवा के हल्के झोंके की तरह आईं और फिजा में अपनी खुशबू बिखेर कर चली गईं. महज 25 साल की उम्र में दुनिया को यूं छोड़कर चले जाना यकीनन किसी बुरे सपने से कम नहीं है, लेकिन इतना जरूर है कि जिया की छोटी उम्र को लंबे समय तक याद जरूर किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें