scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़: 300 बंधकों को नक्सलियों ने किया रिहा, PM के दौरे के बीच बनाया था बंधक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान नक्सलियों ने बंधक बनाए गए ग्रामीणों में से एक बुजुर्ग की हत्या कर दी है. नक्सलियों ने बंधक बनाए बाकी लोगों को रिहा कर दिया है.

X
प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान नक्सलियों ने बंधक बनाए गए ग्रामीणों में से एक बुजुर्ग की हत्या कर दी. नक्सलियों ने बंधक बनाए बाकी लोगों को रिहा कर दिया है.

नक्सलियों ने करीब 300 लोगों को बंधक बनाया था. राज्य के गृह मंत्री रामसेवक पैंकरा ने आज तक से खास बातचीत में इस बात की पुष्टि की थी. बंधक बनाए गए लोगों में ज्यादार बीजेपी के कार्यकर्ता थे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नक्सलियों के गढ़ दंतेवाड़ा पहुंचे. प्रधानमंत्री ने इस दौरे के दौरान करीब 24 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनी दो योजनाओं का उद्घाटन किया.

रेल लाइन का उद्घाटन
इस बीच प्रधानमंत्री ने दंतेवाड़ा स्टील प्लांट का उद्घाटन और उसके बाद रावघाट से जगदलपुर के बीच बनी रेलवे ट्रैक का उद्घाटन किया. दिलचस्प बात ये थी कि करीब 30 साल बाद देश का कोई प्रधानमंत्री दंतेवाड़ा के दौरे पहुंचा है.

बच्चों के सवालों का दिया जवाब
दंतेवाड़ा पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री सबसे पहले नक्सल प्रभावित बच्चों से मिले और बच्चों के कई सवालों का जवाब दिया. इस दौरान मोदी ने बच्चों को कई अच्छी बातें बताईं. इस कार्यक्रम के बाद मोदी उद्घाटन स्थल पहुंचे जहां उन्होंने दो परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'विकास का फल गरीबों की झोपड़ी तक पहुंचना चाहिए. बंदूक किसी भी समस्या का समाधान नहींं है.' पीएम ने आगे कहा कि बस्तर ने देश को जीने का रास्ता दिखाया है और जिनके पास हुनर होता है उन्हें किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होती.

नक्सलियों ने उड़ाई रेल की पटरी
वहीं एक दूसरी घटना में नक्सलियों ने दंतेवाड़ा से कुछ ही दूरी पर स्थित किरंदूल गांव में रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया है.

दंतेवाड़ा से कोलकाता पहुंचे मोदी, करेंगे गुरु से मुलाकात
पीएम छत्तीसगढ़ के बाद कोलकाता पहुंच गए हैं. मोदी यहां तीन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. मोदी कोलकाता के बेलूर मठ भी जाएंगे जहां वो अपने पुराने गुरु से मुलाकात करेंगे. मोदी कोलकाता में प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना और अटल पेंशन योजना लॉन्च करेंगे.

रायपुर में मोदी के लिए बन रहा मंच गिरा
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पीएम मोदी के लिए बन रहे मंच के गिरने से उसमें दबकर 55 लोग घायल हो गए. घायलों को शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. पुलिस महानिरीक्षक जीपी सिंह ने बताया कि पीएम मोदी के छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान आमसभा के लिए बन रहा मंच का एक हिस्सा टूट कर गिर गया, जिसमें दबकर 55 लोग घायल हो गए, जिनमें चार की हालत गंभीर है.

दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
 अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के दंतेवाड़ा प्रवास के लिए सुरक्षा बल के 10 हजार जवानों को तैनात किया गया है. इस दौरान सशस्त्र बल के जवान, पुलिस के जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे, वहीं सादी वर्दी में भी पुलिस जवानों को तैनात किया गया है.

Today I would be visiting Chhattisgarh, where I will go to Dantewada dist. #PMvisitsCG @ChhattisgarhCMO @drramansingh pic.twitter.com/35xSixRqBd

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें