scorecardresearch
 

वाइब्रेंट गुजरात: देश को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए पीएम मोदी का 3D फार्मूला

गुजरात के गांधीनगर में चल रहे ‘वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन’ में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस आतंकी हमले की निंदा की. उन्होंने कहा, हम एक शांतिपूर्ण विश्व की कामना करते हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में आए सभी मेहमानों का स्वागत किया. उन्होंने कहा, भारत ने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि विश्व एक परिवार की तरह है. हमने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ पर जोर दिया है.

नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन’ में देश को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की बात कही. उन्होंने इसके लिए 3D (डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड) का फार्मूला भी सामने रखा, मोदी ने कहा कि दुनिया में किसी भी देश में आपको यह तीनों D एक साथ नहीं मिलेंगे. हमारे पास काम करने के लिए कई करोड़ हाथ हैं और उससे भी बढ़कर करोड़ों सपने हैं, जो सच होने का इंतजार कर रहे हैं. अपने संबोधन में पीएम ने विकास को गांव तक पहुंचाने की बात कही.

गांधीनगर में चल रहे सम्मेलन में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने पेरिस आतंकी हमले की निंदा की. उन्होंने कहा, हम एक शांतिपूर्ण विश्व की कामना करते हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में आए सभी मेहमानों का स्वागत किया. उन्होंने कहा, भारत ने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि विश्व एक परिवार की तरह है. हमने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ पर जोर दिया है.

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में इनफॉर्मेशन वेज की जरूरत है. हम नीति निर्धारित प्रशासन को बढ़ावा दे रहे हैं. देश में निर्माण का स्तर बढ़ाएंगे. हम देश को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाएंगे. पीएम ने कहा कि सरकार गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ना चाहती है क्योंकि यही भविष्य है.

मोदी ने दुनियाभर के निवेशकों को भरोसा दिया और बोले, भारत बदल रहा है और सरकार आपकी जरूरतों पर साथ देगी. उन्होंने विपक्ष पर वार करते हुए कहा, ‘लोग पूछते हैं हर चीज को हाइप क्यों करते हैं मोदी, मैं कहता हूं हाइप करने से सरकार बेहतर काम करती है.’

प्रधानमंत्री ने कहा, पिछले आम चुनाव ने भारतीय लोकतंत्र की दिशा बदल दी है. इससे हमारे लोगों में नया विश्वास जगा है और उनकी उम्मीदों के बारे में पता चला है. मोदी ने कहा, मेरी सरकार भारत में तेजी से आर्थ‍िक और सामाजिक हालात को बदलने व बेहतर करने की तरफ काम कर रही है. उन्होंने कहा, हम बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं. हम वर्क कल्चर को बदलने की तरफ काम कर रहे हैं. हमने अपनी संस्थाओं को मजबूती प्रदान की है.

इसलिए बदला योजना आयोग का नाम
मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में बताया कि योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग क्यों किया गया. उन्होंने कहा, हम देश में को-ऑपरेटिव फेडरलिज्म को बढ़ावा देना चाहते हैं. उन्होंने कहा, हम राज्यों में भी प्रतियोगिता देखना चाहते हैं. मोदी ने कहा, हम सिर्फ घोषणाएं ही नहीं कर रहे बल्कि उसके लिए प्रयास भी कर रहे हैं और पॉलिस भी बना रहे हैं.

मोदी ने कहा, '100 से ज्यादा देश आज यहां एक छत के नीचे इकट्ठा हुए हैं. आप सबका स्वागत है और उम्मीद करता हूं कि आप यहां आराम से तीन दिन बिताएंगे, वैसे भी गुजराती लोग मेहमान नवाजी में अच्छे रहते हैं.' उन्होंने आगे कहा कि सरकार भारत में नए तरह का विश्वास जगाना चाहती है और हमें विश्वास है कि मानसिक बदलाव से ही असली बदलाव की शुरुआत होती है.

मोदी ने कहा, 'आज दुनियाभर के देश भारत के साथ काम करना चाहते हैं. आज भारत की उपस्थ‍िति और इसके इतिहास को पहचान मिल रही है.' उन्होंने योग के लिए एक अंतराष्ट्रीय दिवस घोषित करने पर संयुक्त राष्ट्र को धन्यवाद कहा और कहा कि यह विज्ञान और कला का मिश्रण है, जो मानव जीवन को बेहतर बनाता है.

भारत आने के लिए रोमांचित हैं ओबामा
इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने भी सम्मेलन को संबोधि‍त किया. उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को भारत आने को लेकर बहुत ज्यादा रोमांचित हैं. ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. केरी ने पिछले बुधवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आतंकवादी हमले की निंदा की. उन्होंने कहा, आतंकवाद का कोई कृत्य आजादी का सफर रोक नहीं सकता.

केरी ने कहा, 'हम भारत के साथ व्यापार बढ़ाकर पांच गुना करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य के साथ हैं.' इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भी मोदी के स्मार्ट सिटी प्लान की जमकर तारीफ की.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी का 7 रेसकोर्स तक पहुंचना बड़ी बात है और सबका साथ, सबका विकास सबको अपनाना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें