scorecardresearch
 

ओला ने 100 से ज्यादा शहरों में शुरू की सर्विस, इन शर्तों का करना होगा पालन

ओला ने ड्राइवर और ग्राहकों के लिए सुरक्षा के उपाय बताए हैं. ओला की इस पहल के तहत सेवा लेने के दौरान ग्राहक और ड्राइवर को इन बातों का ध्यान रखना होगा ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके.

लॉकडाउन में ओला ने शुरू कीं अपनी सेवाएं (फाइल फोटो-बिजनेस टुडे) लॉकडाउन में ओला ने शुरू कीं अपनी सेवाएं (फाइल फोटो-बिजनेस टुडे)

  • गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के बाद ओला की राइड शुरू
  • ओला ने ग्राहकों, कैब ड्राइवरों के लिए किए सुरक्षा इंतजाम

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए देश में लॉकडाउन को बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया गया है. राहत की बात ये है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ चुनिंदा इलाकों में इस दौरान कुछ रियायतें भी दी गई हैं. इसके मद्देनजर कैब सुविधा मुहैया कराने वाली अग्रणी कंपनी ओला ने देश के ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले 100 से ज्यादा शहरों में बचाव के उपायों के साथ अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं.

ओला ने ड्राइवर और ग्राहकों के लिए सुरक्षा के 10 उपाय बताए हैं. ओला की इस पहल के तहत सेवा लेने के दौरान ग्राहक और ड्राइवर को इन बातों का ध्यान रखना होगा ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके और यात्रा को सुरक्षित बनाया जा सके.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

जारी बयान में कंपनी ने सोमवार को बताया, ‘10 स्टेप्स टु ए सेफर राइड’ की पहल के साथ ओला देश में ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले 100 से ज्यादा शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर रही है. यह पहल कोरोना से ‘सुरक्षा पहले’ के उद्देश्य के साथ ग्राहकों और ड्राइवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को मजबूती देगा.

image001_050420055221.jpg

कंपनी ने बताया कि ‘10 स्टेप्स टु ए सेफर राइड’ पहल ग्राहक और ड्राइवर के लिए अहम है. कोरोना से सुरक्षा के लिए यात्रा के दौरान ड्राइवर और ग्राहक दोनों को इसे अपनाना सुनिश्चित करना होगा. प्रोटोकॉल के मुताबिक यात्रा की सेवा सिर्फ उन्हीं इलाकों में मुहैया कराई जाएगी, जो कोरोना संक्रमण के लिहाज से सुरक्षित हैं. यात्रा शुरू करने से पहले अनिवार्य तौर पर सेल्फी ऑथेन्टिफिकेशन मैकनिज्म का पालन करना होगा.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

कंपनी के मुताबिक प्रत्येक यात्रा से पहले और बाद में कार को सैनिटाइज किया जाएगा. प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, किसी के भी मास्क नहीं पहने पर ड्राइवर और यात्री अपने राइड को कैंसिल कर सकते हैं. कंपनी ने पार्टनर ड्राइवर और ग्राहकों के लिए 5-5 एहतियाती कदमों का पालन करने को कहा है. इनमें सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई जैसे उपाय शामिल हैं.

ड्राइवर के लिए नियम

1.रेड जोन में यात्रा नहीं- सरकार की ओर से चिन्हित रेड और कंटेनमेंट जोन में वाहन जाने की अनुमति नहीं है.

2.ड्राइवर का सेल्फी ऑथेन्टिफिकेशन- प्रत्येक ड्राइवर को यात्रा शुरू करने से पहले मास्क पहन कर एप के जरिये सेल्फी लेना अनिवार्य है.

3. हाइजीन किट- वाहन चालकों को मास्क, सैनिटाइजर और कीटाणुनाशक उपलब्ध कराए जाएंगे जिसका वे अपने शहरों में लाभ उठा सकते हैं.

4. कार की सफाई- कार को नियमित रूप से साफ करना होगा. यात्रा शुरू करने से पहले हैंडल, इंनर हैंडल और सीट को साफ करना होगा.

5.कैंसिलेशन की सुविधा- प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, किसी के भी मास्क नहीं पहने होने पर ड्राइवर और यात्री अपने राइड को कैंसिल कर सकते हैं.

ग्राहक इन बातों का रखें ध्यान

1.मास्क पहनना अनिवार्य- हर ग्राहक के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. ग्राहक राइड लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कैब को सैनिटाइज किया गया है.

2. एसी बंद रहेगी- कोरोना से बचाव के लिए एसी को बंद रखना होगा और यात्रा के समय विंडो को खुला रखें.

3. कैब में 2 यात्रियों की अनुमति- कैब में सिर्फ दो यात्रियों को चलने की अनुमति है. ग्राहकों से अनुरोध है कि वे विंडो की तरफ मुंह करके बैठें.

4.सामान खुद रखें, उतारें- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए ग्राहक कैब में खुद सामान रखें और उतारें.

5. कैशलेश भुगतान- ग्राहकों को किसी भी अनावश्यक संपर्क से बचने के लिए कैशलेस भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें