scorecardresearch
 

19 फरवरी को भारत आएंगे नेपाल के पीएम ओली, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

द्विपक्षीय संबंधों में महीनों रहे तनाव के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली 19 फरवरी को भारत आएंगे. प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह ओली की पहली विदेश यात्रा होगी. ओली की इस यात्रा के दौरान दोनों देश अपने रिश्तों में सदियों पुरानी गर्माहट फिर से लाने की कोशिश करेंगे.

भारत यात्रा पर आएंगे ओली भारत यात्रा पर आएंगे ओली

द्विपक्षीय संबंधों में महीनों रहे तनाव के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली 19 फरवरी को भारत आएंगे. प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह ओली की पहली विदेश यात्रा होगी. ओली की इस यात्रा के दौरान दोनों देश अपने रिश्तों में सदियों पुरानी गर्माहट फिर से लाने की कोशिश करेंगे.

मधेसी आंदोलन से आई थी रिश्तों में खटास
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत को उम्मीद है कि ओली और भारतीय नेतृत्व की मुलाकात के बाद दोनों देशों के रिश्ते 'नई उंचाइयों' को छुएंगे. गौरतलब है कि नेपाल के नए संविधान के प्रावधानों को लेकर भारतीय मूल के मधेसियों की ओर से किए जा रहे आंदोलन की वजह से दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा हो गई थी.

पीएम मोदी से मिलेंगे ओली
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नई दिल्ली आए नेपाल के वित्त मंत्री विष्णु पौडेल से कहा कि भारत ओली की यात्रा को लेकर उत्सुक है, क्योंकि इससे द्विपक्षीय रिश्ते 'और मजबूत होंगे.' सूत्रों ने बताया, पौडेल ने भारत के साथ नेपाल के सुरक्षा सहयोग को गहरा करने को लेकर उत्सुकता जताई. सूत्रों ने बताया कि ओली 20 फरवरी को प्रमुख क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विस्तृत वार्ता करेंगे.

दो दिन की यात्रा पर भारत आए पौडेल ने नेपाल की ओर से किए गए उन संवैधानिक संशोधनों के बारे में भी सुषमा को जानकारी दी जिनसे मधेसी समुदाय संतुष्ट होंगे. उन्होंने कहा कि नेपाल सरकार 'शेष मुद्दों को सुलझाने के लिए गहन वार्ता कर रही है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें