scorecardresearch
 

U-19 विश्व कप : भारत का विजयी आगाज, नेपाल की करिश्माई जीत

अंडर-19 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को 79 रनों से हराकर जोरदार आगाज किया. शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में गुरुवार को भारतीय टीम अपना पहला ग्रुप मैच खेल रही थी. वहीं नेपाल ने बड़ा उलटफेर करते हुए न्यूजीलैंड को 32 रन से हरा दिया.

X
आयरलैंड के सामने 269 रनों का लक्ष्य रखा था
आयरलैंड के सामने 269 रनों का लक्ष्य रखा था

अंडर-19 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को 79 रनों से हराकर जोरदार आगाज किया. शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में गुरुवार को भारतीय टीम अपना पहला ग्रुप मैच खेल रही थी. वहीं नेपाल ने बड़ा उलटफेर करते हुए न्यूजीलैंड को 32 रन से हरा दिया.

तीन बार के चैम्पियन भारत ने पहले खेलते हुए तय 50 ओवरों में नौ विकेट पर 268 रन बनाए. बाद में आयरलैंड की टीम को 49.1 ओवरों में 189 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया.

बना रहा भारत का लय
भारत की ओर से राहुल बाथम ने 15 रन देकर सबसे अधिक तीन विकेट लिए. अवेश खान और महिपाल लोमरूर को दो-दो कमायाबी मिली. जीशान अंसारी ने भी एक विकेट लिया. आयरलैंड के दो बल्लेबाज रन आउट हुए. सरफराज खान (74) और वाशिंगटन सुंदर (62) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने आयरलैंड के सामने 269 रनों का लक्ष्य रखा था. भारत ने ग्रुप-डी के इस मुकाबले में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी की. सरफराज और सुंदर के अलावा रिकी भुई ने 39 और जीशान अंसारी ने 36 रनों का योगदान दिया.

शुरू में ही डगमगाया आयरलैंड
आयरलैंड की ओर से विलियम एम. ने सबसे अधिक 58 रन बनाए. लॉर्कान टचर ने 57 रनों का योगदान दिया. बाकी कोई बल्लेबाज असर नहीं छोड़ पाए. उसके छह बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके. आयरलैंड की ओर से रोरी एंडर्स ने तीन सफलता हासिल की. जोसुआ लिटिल को भी तीन विकेट मिले.

थोड़ी देर भारतीय टीम की सांस थमी
भारत ने 55 रनों पर ही अपने चार अहम विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद खेल को सरफराज और सुंदर ने संभाला. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की. सरफराज ने 70 गेंदों पर सात चौके लगाए. वहीं सुंदर ने 71 गेंदों का सामना करते हुए तीन बार गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजा. भुई ने 54 गेंदों पर छह चौके लगाए. अंसारी ने 36 गेंदों को खेलते हुए दो चौके लगाए.

नेपाल टीम के सभी खिलाड़ियों का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में था पहला मैच
फातुल्ला के खान साहब उस्मान अली स्टेडियम में खेले गए एक अन्य मैच में नेपाल ने बड़ा उलटफेर किया. कप्तान राजू रिजाल (48) की बेहतरीन पारी की बदौलत तय 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 238 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद दीपेंद्र सिंह आइरी (3-24) सहित गेंदबाजों की साझी कोशिश की बदौलत न्यूजीलैंड की पारी 47.1 ओवरों में 206 रनों पर ही निपटा दी.

बाकी मैचों में भी बल्लेबाजी का जादू
गुरुवार को खेले गए अन्य मैचों में पाकिस्तान ने भी विजयी शुरुआत की. उनकी टीम ने अफगानिस्तान की टीम को छह विकेट से हरा दिया. पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से मिले 127 रनों के मामूली लक्ष्य के जवाब में 31.3 ओवरों में चार विकेट खोकर 129 रन बना लिए. श्रीलंका ने भी मैन ऑफ द मैच रहे कप्तान चारित असालंका (76) और शम्मू अशान (74) की बेहतरीन पारियों की बदौलत कनाडा को 196 रनों के विशाल अंतर से मात दे दी. श्रीलंका ने छह विकेट पर 315 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इसमें असालंका और अशान के अलावा कावीन बंडारा (61) और विषाद रांडिका (51) का अर्धशतकीय योगदान शामिल था। जवाब में कनाडा की टीम 39.2 ओवरों में 119 रनों पर ही ढेर हो गई।

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें