scorecardresearch
 

उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून ने लिया ब्रेक, वीकेंड में फिर बरसेंगे बादल

उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की बारिश फिलहाल कमजोर पड़ गई है. ऐसा अनुमान है कि आगामी शनिवार और रविवार को उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम में एक बार फिर से बदलाव होगा और फिर से मानसून की बारिश इन इलाकों में तेजी पकड़ेगी.

वीकेंड में फिर बरसेंगे बादल वीकेंड में फिर बरसेंगे बादल

उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की बारिश फिलहाल कमजोर पड़ गई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि मानसून का अक्ष हिमालय की तलहटी में जा पहुंचा है. इस वजह से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश बढ़ गई है, लेकिन उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की गतिविधि काफी कमजोर हो गई है.

मानसून ब्रेक ने बढ़ाया उत्तर-पश्चिम भारत का तापमान
इसी के साथ कोंकण और पश्चिमी घाट के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. इस स्थिति को मौसम विज्ञान की भाषा में मानसून ब्रेक (MONSOON BREAK) कहते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहेगी. उत्तर-पश्चिम भारत में खिली हुई धूप के बीच चिपचिपी गर्मी होगी, तो वहीं पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत में झमाझम बारिश के साथ सावनी घटाएं बरसेंगी. उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम क्षेत्रों में कमजोर मानसून की मौजूदा स्थिति के चलते तापमान में इजाफा हुआ है.

वीकेंड में बदलेगा मौसम का मिजाज
पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में रात के तापमान सामान्य के मुकाबले 1.6 से 3 डिग्री सेल्सियस ऊपर रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. इन इलाकों में दिन के तापमान भी सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किए गए हैं. फिलहाल इस स्थिति में अगले 48 घंटों तक कोई सुधार होता हुआ नजर नहीं आ रहा है. उसके बाद ऐसा अनुमान है कि आगामी शनिवार और रविवार को उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम में एक बार फिर से बदलाव होगा और फिर से मानसून की बारिश इन इलाकों में तेजी पकड़ेगी.

पूर्वोत्तर राज्यों को मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में चेरापूंजी में 34 सेंटीमीटर, हरनाई में 18 सेंटीमीटर, रत्नागिरि में 11 सेंटीमीटर, गोवा में 9 सेंटीमीटर, जलपाईगुड़ी में 7 सेंटीमीटर, मुंबई और भीरा में 6 सेंटीमीटर की तेज बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग ने बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल के उपहिमालयी क्षेत्रों, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका के चलते 48 घंटों के लिए चेतावनी जारी कर दी है. इन सभी राज्यों में प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह मौसम विभाग ने दी है.

जारी रहेगा झमाझम बारिश का दौर
मौसम विभाग के मुताबिक अभी पूर्वोत्तर राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा, लेकिन 22 जुलाई की रात से उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम करवट लेना शुरू करेगा और 23 तारीख को सुबह होते-होते उत्तर पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में घने बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी. मौसम में इस बदलाव की संभावना को देखते हुए ऐसा अनुमान है कि दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 23 और 24 जुलाई को कई जगहों पर झमाझम बारिश हो सकती है यानी वीकेंड में उत्तर पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में सावनी घटाएं मौसम सुहावना बना देंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें