scorecardresearch
 

जम्मू कश्मीरः पर्यटकों की सुरक्षा पर सरकार चिंतित, बंदोबस्त पर होगी चर्चा

गृह मंत्रालय की बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि किस तरह कश्मीर में पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए. गर्मी के दौरान जम्मू कश्मीर जाने वाले पर्यटकों की पत्थरबाजों से सुरक्षा के मसले पर भी चर्चा की गई. विरोध प्रदर्शनों और पत्थरबाजी से प्रभावित रास्तों के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम बनाने पर विचार चल रहा है.

पत्थरबाज पत्थरबाज

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी में एक पर्यटक की मौत और पांच के घायल होने की घटना से सरकार चिंतित है. सूत्रों का कहना है कि इस मुद्दे को लेकर गृह मंत्रालय में बैठक हुई है जिसमें पर्यटकों की सुरक्षा पर चर्चा की गई. सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार के विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा जम्मू कश्मीर जाएंगे. इस दौरान राज्य प्रशासन से पर्यटकों की सुरक्षा पर बातचीत किए जाने की संभावना है.  

गृह मंत्रालय की बैठक में केंद्र सरकार के कश्मीर में विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा के अलावा सुरक्षा महकमे के आला अधिकारी मौजूद थे. बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि किस तरह पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए. गर्मी के दौरान जम्मू कश्मीर जाने वाले पर्यटकों की पत्थरबाजों से सुरक्षा के मसले पर भी चर्चा की गई. विरोध प्रदर्शनों और पत्थरबाजी से प्रभावित रास्तों के लिए अर्ली वॉर्निंग सिस्टम बनाने पर विचार चल रहा है.

दो मोर्चों पर जूझ रहे सुरक्षा बल

वहीं, कश्मीर में पत्थरबाजी के चलते पर्यटकों के नुकसान और सुरक्षाबलों के हताहत होने पर डीजी सीआरपीएफ आर.आर. भटनागर ने ''आजतक'' से बातचीत में कहा, कश्मीर घाटी में इस समय दो तरह की समस्या है. एक आतंकी घटनाएं और दूसरा पत्थरबाजी. इन दो मोर्चों पर सीआरपीएफ कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर काम कर रही है.

भटनागर ने कहा, हमने पत्थरबाजी से निपटने के लिए कश्मीर पुलिस के साथ नई योजना तैयार की है ताकि इस समस्या से निपटा जा सके. जरूरत पड़ी तो सुरक्षा बलों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. उन्होंने कहा कि पत्थरबाजी जम्मू कश्मीर में एक पुरानी समस्या है. इसे रोकने के लिए एनआईए ने भी कदम उठाया था जिसका असर दिखने लगा है. अब और कड़े कदम उठाने की तैयारी चल रही है. अमरनाथ यात्रा के लिए हाईटेक तैयारी की गई है.

क्या हुई थी घटना

जम्‍मू-कश्‍मीर की राजधानी श्रीनगर के बाहरी इलाके में सोमवार को सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के दौरान तमिलनाडु का एक पर्यटक गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल पर्यटक को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. बताया जा रहा है कि नारबल इलाके में चेन्नई से आए पर्यटकों का एक दल पत्‍थरबाजी की चपेट में आ गया था जिसमें पांच लोग घायल भी हो गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें