scorecardresearch
 

कुलभूषण जाधव मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान से मांगे ठोस सबूत

भारत ने कुलभूषण जाधव मुद्दे पर एक बार फिर आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को तलब किया है. भारत उनसे पाकिस्तान में सैन्य अदालत द्वारा दी गई भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव की मौत की सजा के संबंध में ठोस सबूत की मांग करेगा.

X
कुलभूषण जाधव कुलभूषण जाधव

भारत ने कुलभूषण जाधव मुद्दे पर एक बार फिर आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को तलब किया है. भारत उनसे पाकिस्तान में सैन्य अदालत द्वारा दी गई भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव की मौत की सजा के संबंध में ठोस सबूत की मांग करेगा. इसके अलावा भारत एक बार फिर जाधव के लिए कांसुलर एक्सेस की मांग रखेगा. आपको याद दिला दें कि अभी दो दिन पहले ही पाकिस्तान ने भारत की मांग को ठुकरा दिया था.

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सईद हैदर शाह को विदेश मंत्रालय ने बुलाया था, और बोला था कि जाधव निर्दोष हैं और उनके खिलाफ झूठे आरोप तैयार किए गए हैं. पाकिस्तान के राजनयिक का भी कहना था कि जाधव को कांसुलर एक्सेस न देना मानव अधिकारों और अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के उल्लंघन के साथ-साथ दोनों देशों के बीच हुए कांसुलर एक्सेस पर द्विपक्षीय समझौते का भी उल्लंघन है.

भारत ने रखी ये मांग
- कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की प्रमाणित प्रतियां, साक्ष्य सारांश और जाधव की मेडिकल रिपोर्ट
- अपील में जाधव को डिफेंड करने के लिए एक वकील की मदद
- कानूनी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए परिवार के सदस्यों के लिए पाकिस्तान का वीजा
- वियना कन्वेंशन में कांसुलर मामलों पर प्रदान की गई कांसुलर एक्सेस

आपको बता दें कि, कांसुलर एक्सेस के लिए 14 अनुरोधों के बाद भी पाकिस्तान ने अब तक यह अनुमति नहीं दी है. इसी वजह से भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को तलब किया था. पाकिस्तान इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ले जा रहा है. अब देखना होगा कि भारत इस मामले पर अगला कदम क्या उठाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें