scorecardresearch
 

15 जनवरी को पाकिस्तान में भारत-पाक विदेश सचिव स्तर की बातचीत

मोदी और शरीफ की मुलाकात के बाद पाकिस्तान के विदेश सचिव ऐजाज चौधरी ने कहा था कि दोनों देशों के बीच बातचीत आगे बढ़ाने पर सहमति बनी. इसके कुछ ही घंटों बाद विदेश सचिवों की वार्ता की तारीख तय हो गई.

X
एस जयशंकर और ऐजाज चौधरी एस जयशंकर और ऐजाज चौधरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अचानक लाहौर दौरे का नतीजा भी तुरंत सामने आया. भारत-पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तरीय वार्ता की तारीख तय हो गई. वार्ता 15 जनवरी को होगी. मोदी शुक्रवार को काबुल से लौटते हुए अचानक लाहौर चले गए थे और पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के घर भी गए थे.

तय हुआ था आगे बढ़ेगी बात
मोदी और शरीफ की मुलाकात के बाद पाकिस्तान के विदेश सचिव ऐजाज चौधरी ने कहा था कि दोनों देशों के बीच बातचीत आगे बढ़ाने पर सहमति बनी. इसके कुछ ही घंटों बाद विदेश सचिवों की वार्ता की तारीख तय हो गई. शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने बुधवार को ही कहा था कि पाकिस्तान ने तारीख दे दी हैं, अब भारत के जवाब का इंतजार है.

इन मुद्दों पर होगी बात
दोनों देशों के बीच शांति और सुरक्षा, कश्मीर, सियाचिन, सर क्रीक, तुलबुल नेविगेशन प्रोजेक्ट और आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर बात होगी. इसी महीने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी इसी महीने इसी महीने इस्लामाबाद गई थीं. इससे पहले दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैंकॉक में मुलाकात हुई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें