scorecardresearch
 

तीन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी, कल से अब तक जम्मू कश्मीर में 4 जगह बादल फटे

मौसम विभाग का कहना है कि 18 और 19 तारीख को उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर 7 से लेकर 25 सेमी तक की जोरदार बारिश की आशंका है. इस वजह से इन इलाकों में ऑरेंज लेवल की चेतावनी जारी कर दी गई है.

कल से अब तक जम्मू कश्मीर में 4 जगहों पर फट चुके हैं बादल कल से अब तक जम्मू कश्मीर में 4 जगहों पर फट चुके हैं बादल

मौसम विभाग का कहना है कि 18 और 19 तारीख को उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर 7 से लेकर 25 सेमी तक की जोरदार बारिश की आशंका है. इस वजह से इन इलाकों में ऑरेंज लेवल की चेतावनी जारी कर दी गई है. इसका मतलब ये हुआ कि इन राज्यों में लोगों को बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

हिमाचल में भारी बारिश
हिमाचल प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर भारी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. तो वहीं उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश देखी जा रही है. मौसम विभाग का कहना है इस समय मानसून का अक्ष हिमालय की तलहटी के पास है और इसका अंतिम सिरा बंगाल की खाड़ी में है. साथ ही बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का एक क्षेत्र मानसून के अक्ष के साथ पूर्वी भारत में दाखिल हो चुका है. इस वजह से पूर्वी भारत के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की हलचल बढ़ गई है.

बादल फटने की भी आशंका
दूसरी तरफ उत्तर-पश्चिम भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी आगे बढ़ रहा है. इस वजह से उत्तर पश्चिम भारत में 18 और 19 जुलाई को अतिवृष्टि की संभावना बढ़ गई है. इस दौरान कई जगहों पर बादल फटने की की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है. लेकिन बादल फटने की घटना कहां पर हो सकती है.

मैदानी इलाकों में भी बरसेंगे बादल
पहाड़ों पर बारिश का कहर है तो मैदानी इलाकों में भी बादलों की आवाजाही के बीच फुहारों का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली , उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और पंजाब समेत ज्यादातर मैदानी इलाकों में सक्रिय मानसून के बीच झमाझम बारिश का सिलसिला अगले पांच छह दिनों तक जारी रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें