scorecardresearch
 

हिट रही है मोदी-शरीफ की 'गिफ्ट डिप्लोमेसी'

इन दोनों नेताओं के बीच नाता काफी गहरा है. मोदी और नवाज की मुलाकातों के साथ ही उनकी 'गिफ्ट डिप्लोमेसी' भी काफी चर्चा में रही है.

X

पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के जन्मदिन पर लाहौर पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी को हैरान कर दिया है, लेकिन इन दोनों नेताओं के बीच नाता काफी गहरा है. मोदी और नवाज की मुलाकातों के साथ ही उनकी 'गिफ्ट डिप्लोमेसी' भी काफी चर्चा में रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने शपथ ग्रहण में नवाज शरीफ को आमंत्रित किया और तोहफे में उनकी मां के लिए शॉल भिजवाई तो शरीफ ने भी मोदी की मां के लिए एक साड़ी गिफ्ट के तौर पर भेजी.

जून 2015 में ईद के मौके पर शरीफ ने PM मोदी को तोहफे में आम भेजे तो मोदी ने उन्हें रमजान की बधाई दी. यह ऐसा वक्त था जब पाकिस्तान की ओर से सीमा पर लगातार सीजफायर का उल्लंघर हो रहा था. ऐसे में शरीफ ने 'मैंगो डिप्लोमेसी' का सहारा लिया.

मुलाकातों पर भी रही है सबकी नजर
इसके पहले रूस के उफा में दोनों देशों के प्रधानमंत्री मिले थे. तब भी उनकी मुलाकात चर्चा में थी. उसके बाद पेरिस में क्लाइमेट चेंज के लिए हुए सम्मेलन में भी दोनों नेता मिले थे. इन मुलाकातों को लेकर विपक्ष ने सरकार की विदेश नीति पर सवाल भी उठाए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें