scorecardresearch
 

सर्जिकल स्ट्राइक पर विदेश सचिव का चौंकाने वाला दावा, कांग्रेस ने किया मोदी सरकार पर पलटवार

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश में मचे सियासी घमासान के बीच विदेश सचिव एस जयशंकर ने ऐसा बयान दिया जिसे लेकर सरकार की ही किरकिरी शुरू हो गई है. कांग्रेस ने कहा है कि जयशंकर के बयान से सर्जिकल स्ट्राइक पर मोदी सरकार का झूठ सामने आ गया है.

X
विदेश सचिव एस जयशंकर विदेश सचिव एस जयशंकर

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश में मचे सियासी घमासान के बीच विदेश सचिव एस जयशंकर ने ऐसा बयान दिया जिसे लेकर सरकार की ही किरकिरी शुरू हो गई है. कांग्रेस ने कहा है कि जयशंकर के बयान से सर्जिकल स्ट्राइक पर मोदी सरकार का झूठ सामने आ गया है.

विदेश सचिव एस जयशंकर ने विदेश मामलों पर संसद की स्थायी समिति को जानकारी दी है कि भारतीय सेना इससे पहले भी एलओसी पार सर्जिकल स्ट्राइक कर चुकी है. लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब सरकार सेना की इस कार्रवाई को जनता के बीच लाई है.

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा था कि भारतीय सेना के इतिहास में पहले कभी सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुई. 2011 में सर्जिकल स्ट्राइक की घटना के सवाल पर पर्रिकर ने कहा था कि उन घटनाओं को 'कोवर्ट ऑपरेशन ' कहा जाना बेहतर होगा. विपक्षी दलों ने पहले तो सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगे फिर ऐसा दावा किया कि पहले ही सरकारों के कार्यकाल में भी सर्जिकल स्ट्राइक्स हुए हैं.

उरी हमले और उसके बाद पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते तल्ख हो गए हैं. केंद्र की मोदी सरकार ने पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए के लिए माहौल बनाया. दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापार पर असर पड़ा है. ऐसा लगा कि भारत सरकार ने पाकिस्तान से सारे रिश्ते तोड़ने की तैयारी कर ली है.

उरी हमले के बाद भारत में पाकिस्तान के कलाकारों को बैन करने की मांग की जा रही है लेकिन विदेश सचिव ने कहा है कि आम लोगों के बीच होने वाला संपर्क पहले की तरह ही जारी रहेगा, इस पर किसी तरह की रोकटोक नहीं होगी. उरी हमले के बाद न सिर्फ कुछ पार्टियां बल्कि मनोज तिवारी समेत केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के कई सांसदों ने भी पाकिस्तानी कलाकारों को भारत में बैन किए जाने की मांग की थी. ऐसे में जयशंकर का बयान पाकिस्तान के खिलाफ देश में बन रहे माहौल के खिलाफ दिख रहा है.

क्योंकि उरी हमले में भारतीय सैनिकों की शहादत के विरोध में इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ने पाकिस्तानी कलाकारों पर बैन लगा दिया है. वहीं 'सिनेमा ओनर्स एग्जीबिटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया' ने भी महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और गोवा में पाकिस्तानी एक्टर्स की फिल्मों की स्क्रीनिंग न करने का फैसला लिया है. एमएनएस ने तो पाकिस्तानी कलाकारों वाली फिल्मों की स्क्रीनिंग भी रोकने की धमकी दी थी.

कांग्रेस ने किया पलटवार मौजूदा विदेश सचिव के बयान के बाद कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, 'उम्मीद की जानी चाहिए कि एस जयशंकर पर उनकी पूर्ववर्ती विदेश सचिव सुजाता सिंह की तरह 'सच बोलने' और बीजेपी के कपट को बेनकाब करने के लिए गाज नहीं गिरेगी. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की वाकपटुता, डींग और शौर्य को विदेश सचिव ने बेनकाब कर दिया है. अमित शाह और पर्रिकर का झूठ बेनकाब हो गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें