scorecardresearch
 

प्राइवेट पार्ट में छ‍िपाकर बाप-बेटे कर रहे थे व‍िदेशी करंसी की तस्करी

द‍िल्ली एयरपोर्ट पर खड़े व‍िमान में जब बाप-बेटों की तलाशी ली गई तो प्राइवेट पार्ट में छ‍िपाकर ले जाई जा रही करंसी सामने आई. ये घटना द‍िल्ली के इंद‍िरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

करंसी की तस्करी का एक अजीब मामला सामने आया है. द‍िल्ली के इंद‍िरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 68 लाख रुपये की व‍िदेशी करंसी के साथ बाप-बेटे ग‍िरफ्तार क‍िए गए. करीब 30 लाख की करंसी उन्होंने अपने प्राइवेट पार्ट में छ‍िपा रखी थी जिसे कस्टम अध‍िकार‍ियों ने पकड़ ल‍िया.

द‍िल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम के अफसरों को सूचना म‍िली क‍ि मुंबई से हॉन्ग कॉन्ग जा रही फ्लाइट में व‍िदेशी करंसी को तस्करी करके ले जाया रहा है. उन्होंने द‍िल्ली एयरपोर्ट पर खड़े व‍िमान में ही दोनों बाप-बेटों की तलाशी ली. तलाशी में उन्हें प्राइवेट पार्ट में छ‍िपाकर ले जाई जा रही करंसी म‍िली.

बीच रास्ते में म‍िली व‍िदेशी करंसी

कस्टम अफसरों के मुताब‍िक, पकड़े गए दोनों बाप-बेटे एयर इंड‍िया की फ्लाइट में मुंबई एयरपोर्ट से चढ़े थे. बीच रास्ते में इन्हें एक अन्य यात्री ने यह व‍िदेशी करंसी दी. इसमें 74 हजार यूरो, 13 हजार अमेर‍िकी डॉलर और 2400 हॉन्ग कॉन्ग डॉलर थे. मुंबई से ये फ्लाइट द‍िल्ली आकर हॉन्ग कॉन्ग जाने वाली थी.

जुए और अय्याशी की लत

पूछताछ में पकड़े गए बाप-बेटों ने बताया क‍ि उन्हें जुए और अय्याशी की लत लग गई थी. वहां उन्होंने काफी पैसे कर्ज पर ले ल‍िए थे. देनदार ने उन्हें व‍िदेशी करंसी देकर कहा क‍ि तुम हॉन्ग कॉन्ग जाओ और वहां से उसके ल‍िए गोल्ड लेकर आओ. इस वजह से वह तस्करी के इस दलदल में फंसे. क‍िसी को शक न हो, इसल‍िए करंसी को प्राइवेट पार्ट में छ‍िपाकर ले जा रहे थे.

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी कोश‍िशें

अक्टूबर  2017  में  मुंबई के एक एयरपोर्ट पर भारत से तस्करी के माध्यम से विदेशी करंसी ले जाने और दुबई से सोने की तस्करी का घोटाला सामने आया था. इसमें 3 लोगों को अरेस्ट किया गया था जिसमें दो महिलाएं शाम‍िल थीं. इनसे 72 लाख की कीमत के 7,100 डॉलर और 85 हजार यूरो जब्त क‍िए थे. ये भी अपने प्राइवेट पार्ट में करंसी को छ‍िपाकर दुबई ले जा रहे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें