scorecardresearch
 

Droupadi Murmu ने मांगा BJD से समर्थन, कहा- 'ओडिशा की बेटी' की करें मदद

द्रौपदी मुर्मू के नाम का ऐलान करते समय बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में लंबे समय तक शिक्षक के रूप में काम किया. जिस प्रकास से सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षा के क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहे थे, वैसे ही द्रौपदी मुर्मू ने भी एक अहम भूमिका निभाई है.

X
द्रौपदी मुर्मू (File Photo) द्रौपदी मुर्मू (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जेपी नड्डा ने किया द्रौपदी के नाम का ऐलान
  • प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रक्षामंत्री ने दी शुभकामनाएं

यूपीए के बाद आखिरकार एनडीए ने भी अपने राष्ट्रपति कैंडिडेट की घोषणा कर दी है. भाजपा ने द्रौपदी मुर्मू को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. अपने नाम का ऐलान होने के बाद द्रौपदी मुर्मू चौंक गईं. उन्होंने कहा कि मैं हैरान हूं, लेकिन मेरे नाम का ऐलान होने पर खुशी भी हो रही है.

द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि वे राष्ट्रपति चुनाव के लिए ओडिशा के बीजू जनता दल से अपील करेंगी कि बीजद इस चुनाव में ओडिशा की बेटी का समर्थन करे. बता दें कि द्रौपदी मुर्मू भी ओडिशा की ही रहने वाली हैं.

नाम का ऐलान करने के बाद मुर्मू ने पीएम मोदी को धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में मनोनीत होना वास्तव में सुखद है. इस सम्मानित कार्यालय से देश की सेवा करना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात होगी.

द्रौपदी मुर्मू के नाम के ऐलान के बाद पीएम मोदी ने कहा, 'द्रौपदी मुर्मू जी ने अपना जीवन समाज की सेवा और गरीबों, दलितों के साथ-साथ हाशिए पर धकेले जा चुके लोगों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित किया है, उनके पास समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और उनका कार्यकाल शानदार रहा है. मुझे विश्वास है कि वह हमारे देश की एक महान राष्ट्रपति होंगी'.

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, 'आज देश के लिए एक महत्वपूर्ण पल है, जब प्रधानमंत्री मोदीजी के नेतृत्व और जेपी नड्डाजी की अध्यक्षता में NDA ने राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मूजी की घोषणा की है'.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'द्रौपदी मुर्मू जी को एनडीए का राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किए जाने पर बधाई. वे प्रशासनिक गुणों, विनम्रता और समाज के गरीबों और हाशिए पर जा चुके वर्गों के लिए काम करने के जुनून के लिए जानी जाती हैं. मैं उसे अपनी शुभकामनाएं देता हूं'.

जीतीं तो देश के सर्वोच्च पद पर पहुंचने वाली पहली आदिवासी होंगी द्रौपदी मुर्मू

द्रौपदी मुर्मू के नाम का ऐलान करते हुए बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने कहा कि देश को पहली बार आदिवासी समुदाय से एक राष्ट्रपति देने की तैयारी है. उन्होंने कहा कि इस बार पूर्वी भारत से किसी को मौके देने पर सभी के बीच में सहमति बनी थी. हमने इस बात पर भी विचार किया कि अभी तक देश को आदिवासी महिला राष्ट्रपति नहीं मिली हैं. बैठक के बाद द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मुहर लगाई गई.

ओडिशा के सीएम और बीजद प्रमुख नवीन पटनायक ने भी द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी. उन्होंने कहा, 'देश के सर्वोच्च पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार के तौर पर में घोषित होने पर द्रौपदी मुर्मू जी को बधाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने इस बारे में जब मुझसे चर्चा की तो मुझे खुशी हुई. यह ओडिशा के लोगों के लिए गर्व की बात है'.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, 'भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति भारत के पूरे जनजातीय समुदाय को एक अच्छा सम्मान होगा. क्योंकि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें