scorecardresearch
 

ढाका में मिला जीका वायरस का मामला, भारत में मरीजों की होगी जांच

जीका वायरस, डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण एक जैसे होते हैं. जीका वायरस में भी डेंगू और चिकनगुनिया की तरह बुखार, जोड़ो का दर्द, शरीर पर लाल चकत्‍ते होना, थकान, सिर दर्द और आंखों का लाल होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

एक जैसे होते हैं जीका वायरस, डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण एक जैसे होते हैं जीका वायरस, डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जीका वायरस के लिए उन रोगियों का परीक्षण शुरू करने का फैसला किया है, जिनमें डेंगू के मौसम में वायरल बुखार जैसे लक्षण देंगे. अप्रैल के आखि‍र से डेंगू का सीजन शुरू हो जाता है. बांग्लादेश ने 2014-15 में एडमिट हुए डेंगू और चिकनगुनिया के एक मरीज के खून के नमूने में जीका वायरस की पुष्टि की है. वायरस की पुष्टि इस व्यक्ति के खून के पुराने नमूने की जांच के दौरान हुई.

भारत में मरीजों की होगी जांच
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक जगदीश प्रसाद ने कहा कि जीका वायरस में मॉस्किटो वैक्टर की जांच करेंगे. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की तरह हमने भी पुणे में राष्ट्रीय संस्थान के विषाणु विज्ञान के कुछ नमूनों का परीक्षण किया लेकिन अब तक सभी निगेटिव रहे. ढाका के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि डेंगू का मौसम शुरू होने पर भारत सहित अन्य देशों को जीका वायरस पर निगरानी रखने के लिए एक सक्रिय प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए.

बांग्लादेश में हुई वायरस की पुष्टि
बांग्लादेश में एक व्यक्ति के खून के नमूने में वायरस की पुष्टि हुई है. जिस व्यक्ति के खून में संक्रमण मिला है, वह कभी भी बांग्लादेश से बाहर नहीं गया. हालांकि वह पूरी तरह स्वस्थ है. उसके किसी रिश्तेदार में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय में महामारी, रोग नियंत्रण व अनुसंधान संस्थान के निदेशक महमदूर रहमान ने बताया कि यह व्यक्ति कभी भी बांग्लादेश के बाहर नहीं गया. रहमान ने बताया कि 2014-15 में बुखार से पीड़ित करीब एक हजार व्यक्तियों के खून के नमूने की जांच की गई थी. जिसमें एक व्यक्ति के खून के पुराने नमूने की जांच के दौरान जीका वायरस की पुष्टि हुई.

जीका, डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण समान
जीका वायरस, डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण एक जैसे होते हैं. जीका वायरस में भी डेंगू और चिकनगुनिया की तरह बुखार, जोड़ों का दर्द, शरीर पर लाल चकत्‍ते होना, थकान, सिर दर्द और आंखों का लाल होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. जीका वायरस, डेंगू और चिकनगुनिया एक ही एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलते हैं. इसलिए डेंगू फैलने के सीजन में जीका वायरस की जांच की जाएगी. मच्छर से फैलने वाले इस वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा ब्राजील प्रभावित है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें