scorecardresearch
 

भारत में बना दुनिया का पहला जीका वायरस वैक्सीन!

हैदराबाद लैब के साइंटिस्ट ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने दो टीके बनाए हैं जो जीका वायरस के इलाज में मदद करेंगे. हैदराबाद की भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड लैब ने यह भी कहा है कि उन्होंने जीका वैक्सीन को पेटेंट भी करवा लिया है.

X
एडीज मच्छर से फैलता है जीका वायरस एडीज मच्छर से फैलता है जीका वायरस

दुनिया की पहली जीका वायरस वैक्सीन भारत में बनाने का दावा किया गया है. हैदराबाद लैब के वैज्ञानिकों के मुताबिक उन्होंने जीका वायरस से लड़ने के लिए दुनिया की पहली वैक्सीन विकसित कर ली है.

लैब ने पेटेंट करवाने का दावा किया
हैदराबाद लैब के साइंटिस्ट ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने दो टीके बनाए हैं जो जीका वायरस के इलाज में मदद करेंगे. हैदराबाद की भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड लैब ने यह भी कहा है कि उन्होंने जीका वैक्सीन को पेटेंट भी करवा लिया है. लैब के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ.कृष्ण एल्ला ने कहा कि उन्होंने 9 महीने पहले ही इसका पेटेंट करवा लिया था.

सरकार से मदद की दरकार
डॉ. कृष्ण ने बताया कि इस टीके के ह्यूमन ट्रायल और एनिमल ट्रायल में अभी समय लगेगा. लेकिन उनको इसे आगे बढ़ाने के लिए सरकार की मदद की जरूरत होगी. उन्होंने यह भी बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) उनकी मदद के लिए आगे आया है. इस टीके को तैयार करने के लिए जीका वायरस को भारत आधिकारिक तौर पर मंगवाया गया था. डॉ. एल्ला के मुताबिक उनकी कंपनी चार महीने में 10 लाख जीका वैक्सीन बना सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें