scorecardresearch
 

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन बोले- दूसरे देशों की तरह कोरोना वैक्सीन की रेस में है भारत

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सबके मन में सवाल है कि कोरोना वैक्सीन कब आएगी? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि दूसरे देशों की तरह भारत भी वैक्सीन की रेस में है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 16 लाख को पार कर गया है. अब हर दिन औसतन 50 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सबके मन में सवाल है कि कोरोना वैक्सीन कब आएगी? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि दूसरे देशों की तरह भारत भी वैक्सीन की रेस में है.

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (जीओएम) की बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि आज हमारे पास 7 वैक्सीन उम्मीदवार हैं. इसमें से दो पूरी तरह से स्वदेशी और अग्रिम चरण में हैं. कुछ ह्यूमन ट्रायल के चरण में हैं और हम नियत समय में सकारात्मक परिणामों की उम्मीद कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में फिर से सजेगा साप्ताहिक बाजार, केजरीवाल सरकार ने नाइट कर्फ्यू को किया खत्म

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि 30 जनवरी को देश में पहला कोरोना मामला सामने आया था और कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को 6 महीने पूरे हो चुके हैं. हमने जनवरी में एक प्रयोगशाला के साथ हमारी प्रयोगशाला यात्रा शुरू की और आज हमारे पास 1331 प्रयोगशाला है.

कोरोना टेस्ट के बारे में बताते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हमने कल 6,42,888 परीक्षण किया है. आज हम इस स्थिति में हैं, जहां हम दिन में हर रोज 5 लाख कोरोना टेस्ट कर सकते हैं. आज हम कई चिकित्सा उपकरणों का निर्यात करने की स्थिति में हैं.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में अदा की जाएगी ईद की नमाज, सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा ख्याल

देश में 16 लाख से अधिक कंफर्म केस

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 16 लाख 38 हजार के पार पहुंच गई है. वहीं, कोरोना की चपेट में आकर अब तक 35,747 मरीजों की मौत हो चुकी है. हालांकि, अच्छी बात ये है कि देश में अब तक 10, 57, 805 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं, लेकिन हर रोज 50 हजार से ज्यादा नए मामलों से साबित हो रहा है कि कोरोना संक्रमण में कभी नहीं है.

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 55, 078 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि 779 मरीजों की जान गई है. इस बीच देश में 01 अगस्त से अनलॉक- तीन का दौर शुरू हो रहा है. केंद्र की गाइडलाइंस के बाद कुछ राज्यों ने भी अपनी गाइडलाइंस जारी की हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें