scorecardresearch
 

राहुल ने बताया क्या होंगे 2019 में चुनाव के तीन बड़े मुद्दे- किसान, रोजगार, भ्रष्टाचार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीएम नरेंद्र मोदी सरकार पर खूब बरसे. राहुल ने कहा कि 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने रोजगार का जो वायदा किया था वो टूट गया है. राहुल ने कहा कि पीएम मोदी बेरोजगारी, किसान और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर फेल रहे. राहुल ने दावा किया कि कांग्रेस ने 2018 में बीजेपी को हराया और 2019 में भी हराएगी.

फोटो- ANI फोटो- ANI

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बंपर जीत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मीडिया को संबोधित किया. राहुल गांधी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को आए नतीजों में तीन राज्यों में पार्टी की जीत के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं, किसानों और युवाओं को बधाई दी. राहुल ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा को हराया है. हम इन राज्यों में पार्टी की जीत के लिए अपने कार्यकर्ताओं, किसानों, और युवाओं को बधाई देना चाहते हैं." राहुल ने इसके साथ ही कहा, "मिजोरम और तेलंगाना में हमारी हार हुई है, जो लोग वहां जीते हैं, हम उन्हें बधाई देते हैं."

राहुल ने कांग्रेस की जीत के लिए छोटे दुकानदारों, किसानों, छोटे बिजनेसमैन को धन्यवाद देते हुए कहा कि एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लिए हमें काम करना है. उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान हमनें इन राज्यों के लिए जो विजन दिया है इस पर कांग्रेस तत्काल काम शुरू करेगी. राहुल ने कहा कि ये जीत एक जिम्मेदारी है. राहुल गांधी ने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बीजेपी के मुख्यमंत्रियों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों के लिए बीजेपी के सीएम ने जो काम किया है इसके लिए वे उन्हें धन्यवाद देते हैं. राहुल के मुताबिक अब इन तीनों राज्यों में बदलाव का समय है, लेकिन कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्रियों के विकास के कामों को आगे बढ़ाएगी.

राहुल गांधी ने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कठिन समय में पार्टी का साथ दिया. राहुल ने कहा, "आपने मुश्किल हालात में जो मेहनत की है उसके लिए मैं दिल से आपको धन्यवाद करना चाहता हूं. "

प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी पीएम नरेंद्र मोदी सरकार पर खूब बरसे. राहुल ने कहा कि 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने रोजगार का जो वायदा किया था वो टूट गया है. राहुल ने कहा कि पीएम मोदी बेरोजगारी, किसान और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर फेल रहे. राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने 2018 में बीजेपी को हराया और 2019 में भी हराएगी.

EVM का सवाल दुनिया भर में है

कांग्रेस अध्यक्ष ने EVM की विश्वसनीयता पर फिर शंका जताई. राहुल ने कहा, "हम यह चुनाव जरूर जीते हैं, लेकिन ईवीएम की जो मुख्य समस्या है वो अभी बरकरार है, ईवीएम में एक चिप है, जिसे अगर आप प्रभावित कर सकते हैं, तो आप पूरे चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं."

 2019 का चुनाव एक साथ लड़ेगी विपक्ष

राहुल ने बीजेपी को आगाह करते हुए कहा कि उनकी समझ से एक ऊर्जावान कांग्रेस के रहते हुए बीजेपी के लिए अगला चुनाव जीतना बहुत मुश्किल होने जा रहा है. राहुल ने कहा कि लोग नोटबंदी, बेरोजगारी से खुश नहीं हैं, रोजगार और किसानों की समस्या और करप्शन मुख्य मुद्दा है. इसके लिए स्ट्रेटैजिक फैसले लेने पड़ेंगे. राहुल ने कहा कि पूरा विपक्ष सरकार के खिलाफ मजबूती के साथ खड़ा है. 2019 में विपक्ष पूरी ताकत से नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ एक होकर चुनाव लड़ेगी.

राफेल में करप्शन हुआ है

राहुल ने कहा कि जनता के दिमाग में एक सोच थी कि नरेंद्र मोदी चुनाव जीतने पर भ्रष्टचार के खिलाफ लड़ेंगे, लेकिन अब लोगों के मन में ये सोच पैदा हो गया है कि पीएम खुद भ्रष्ट हैं. राहुल ने कहा कि एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत का एक कारण यह भी रहा है. राहुल ने कहा कि राफेल में करप्शन हुआ है और ये सामने आएगा.

'कांग्रेस मुक्त' भारत पर प्रतिक्रिया

राहुल गांधी ने कहा कि जैसे ही उनकी पार्टी की सरकार बनेगी, किसानों की कर्जा माफी का प्रोसेस शुरू हो जाएगा. राहुल ने बीजेपी के कांग्रेस मुक्त नारे पर कहा कि कांग्रेस की विचारधारा अलग है, और कांग्रेस किसी को मिटाना नहीं चाहती है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें