scorecardresearch
 

कॉमेडियन कपिल शर्मा ने की 65 लाख की टैक्‍स चोरी

ऐसा लग रहा है कि स्‍टैंडअप कॉमेडियन कपिल शर्मा की मुसीबतें खत्‍म नहीं हुईं हैं. मुंबई के गोरेगांव स्थित फिल्‍म सिटी में 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' के सेट पर बुधवार को लगी भीषण आग के बाद अब मुंबई सर्विस टैक्‍स डिपार्टमेंट ने कपिल से करीब 5 घंटे तक पूछताछ की है.

कपिल शर्मा कपिल शर्मा

ऐसा लग रहा है कि स्‍टैंडअप कॉमेडियन कपिल शर्मा की मुसीबतें खत्‍म नहीं हुईं हैं. मुंबई के गोरेगांव स्थित फिल्‍म सिटी में 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' के सेट पर बुधवार को लगी भीषण आग के बाद अब मुंबई सर्विस टैक्‍स डिपार्टमेंट ने कपिल से करीब 5 घंटे तक पूछताछ की है.

तस्‍वीरों में देखें: कूड़े के ढेर में तबदील हुआ 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' का सेट

सर्विस टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 65 लाख रुपये की टैक्‍स चोरी के आरोप में कपिल शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

एक अधिकारी के मुताबिक कपिल ने अपना नाम सर्विस टैक्‍स डिपार्टमेंट में दर्ज करवाया हुआ है, लेकिन उन्‍होंने अभी तक सर्विस टैक्‍स का भुगतान नहीं किया.

उन्‍होंने कहा, 'कपिल शर्मा ने सर्विस टैक्‍स इकट्ठा तो किया, लेकिन विभाग के पास जमा नहीं करवाया.'

अब कपिल ने जल्‍द से जल्‍द डीमांड ड्राफ्ट के जरिए सर्विस टैक्‍स का भुगतान करने का आश्‍वासन दिया है. लेकिन अगर उन्‍होंने समय पर ऐसा नहीं किया तो सर्विस टैक्‍स डिपार्टमेंट उनके बैंक एकाउंट सील कर सकता है.

गौरतलब है कि बुधवार को 'कॉमेडी नाइट्स विद कपल' का सेट बुरी तरह जलकर खाक हो गया. इस आग से 20 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है. आपको बता दें कि यह कपिल का पहला शो है, जिसे वे खुद प्रोड्यूस कर रहे हैं.

कौन हैं कपिल शर्मा?
इन दिनों कॉमेडी के नए शहंशाहों का टीवी पर धमाल है. हर चैनल उनके जरिए दर्शकों को खींचने की जुगत में लगा है. कपिल शर्मा इस काम को बखूबी अंजाम दे रहे हैं.

'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' के कपिल शर्मा इसकी मिसाल हैं. शाहरुख खान 'चेन्‍नई एक्सप्रेस' के लिए कपिल के शो के तीन एपिसोड्स में नजर आए हैं. आगे आने की इच्छा भी जता चुके हैं. जब शाहरुख से शो के बारे में पूछा गया कि आप किसके फैन हैं तो उनका जवाब था ‘‘कपिल.’’ कपिल का शो 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' इस साल जून में शुरू हुआ और इस समय यह सबसे ज्यादा रेटिंग वाला नॉन फिक्शन शो है.

यह कपिल ही हैं जिन्होंने क्रिकेट से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को टेलीविजन पर वापसी के लिए मजबूर कर दिया. सिद्धू कहते हैं, 'कपिल की वजह से ही मैं शो में हूं और मैंने टेलीविजन पर वापसी की है.' कॉमेडी नाइट्स विद कपिल के किरदार दादी (अली असगर) और बुआ (उपासना सिंह) हर दिल अजीज हो गए हैं. शो के कॉन्सेप्ट पर कपिल बताते हैं, 'मैं कुछ अलग करना चाहता था. इसलिए मैंने इसे पांच हिस्सों में बांटा- स्टैंडअप कॉमेडी, ड्रामा, फेमिली, सेलिब्रिटीज और दर्शकों के साथ बातचीत. इसलिए पूरे शो में एकरसता नहीं रहती है और पार्टिसिपेशन की वजह से यह मजेदार भी बना रहता है.' इस शो के साथ ही उन्होंने प्रोडक्शन (के9 प्रोडक्शन) में भी कदम रखा है. हालांकि वे प्रोडक्शन के इस नए रोल को कुछ यूं बयान करते हैं, 'मैं प्रोड्यूसर तो नाम का ही हूं, सारा काम तो चैनल वाले ही करते हैं.'

पंजाब के अमृतसर के रहने वाले कपिल का कॉमेडी से वास्ता नहीं रहा है. उनके पिता पुलिस अधिकारी थे और भाई भी पुलिस में हैं. कपिल ने अमृतसर के हिंदू कॉलेज और जालंधर के एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स में खूब थिएटर किया. उन्होंने कॉमर्शियल आर्ट्स में डिप्लोमा कर रखा है. फिर जालंधर के हंसराज महिला महाविद्यालय और बीडी आर्य में ड्रामा टीचर के तौर पर काम करने लगे. स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर शुरुआत उन्होंने 2005 में पंजाबी कॉमेडी शो हंसते हंसाते रहो जीतकर की. कपिल कहते हैं, 'जहां से मैं आया हूं, वहां लोग अपने जीवन में मस्त रहते हैं और अजीबोगरीब सवाल पूछने में यकीन रखते हैं.'

कपिल पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने 2007 में द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में जीत दर्ज की. कपिल ने 2011 में स्टार या रॉकस्टार में अपनी गायकी का जलवा भी दिखा दिया. वे दूसरे नंबर पर रहे. 2010 से 2012 तक वे सोनी के कॉमेडी सर्कस में नजर आए और खूब वाहवाही लूटी. इस शो में फिल्म डायरेक्टर रोहित शेट्टी जज थे और उन्होंने कपिल को फिल्म देने का वादा भी किया था. लेकिन वे अपने वादे को नहीं पूरा कर सके तो कपिल ने अपने चुटकुलों से बखूबी उन पर चुटकी भी ली. इस पर कपिल कहते हैं, 'मुझे फिल्मों में आने की कोई जल्दबाजी नहीं है. मैं सिर्फ फिल्म करने के लिए फिल्म नहीं करना चाहता. ऐसा नहीं है कि मुझे रोल ऑफर नहीं होते लेकिन मैं कुछ सॉलिड करना चाहता हूं.'

वे अपने शो में आने वाले हर सेलिब्रिटी का भरपूर ख्याल रखते हैं और बेवजह उन्हें खींचने में यकीन नहीं रखते. तभी तो किसी दर्शक के सोनाक्षी सिन्हा के वेट के बारे में बोलने पर उन्होंने साइज जीरो को लेकर चुटकुलों का ढेर लगा दिया और जीरो फिगर वाली लड़कियों की खूब खबर ली. यही बात तो सेलिब्रिटीज और उनमें खास रिलेशन बनाती है.

कलर्स की वीकेंड प्रोग्रामिंग हेड मनीषा शर्मा कहती हैं, 'कपिल की कॉमेडी पर जबरदस्त पकड़ है. उनकी हंसी इन्फेक्शन की तरह है. कपिल और उनकी टीम की जर्नी अभी तक जबरदस्त रही है.' सेट पर मौजूद सब लोग कपिल की मेहनत और हुनर के कायल हैं. तभी तो सिद्धू का मानना है कि कपिल यहां टिकने आए हैं, और वे अपने अंदाज में कहते हैं, 'यह बंदा कॉमेडी का सचिन तेंडुलकर है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें