scorecardresearch
 

अगस्ता वेस्टलैंड केस: कोर्ट ने दी राजीव सक्सेना को विदेश यात्रा की इजाजत

राजीव सक्सेना ने इसी साल 27 फरवरी को गवाह बनने के लिये पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी. उन्हें बीमार होने के आधार पर 25 फरवरी को कोर्ट से पहले ही जमानत भी दी जा चुकी है. राजीव सक्सेना को 31 जनवरी को दुबई से प्रत्यर्पित कर लाया गया था.

फाइल फोटो- राजीव सक्सेना (ANI) फाइल फोटो- राजीव सक्सेना (ANI)

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बिचौलिये से गवाह बने राजीव सक्सेना को कोर्ट ने विदेश यात्रा की इजाजत दे दी है. दिल्ली हाईकोर्ट ने राजीव सक्सेना को एक महीने तक विदेश जाने की इजाजत दी है. दअरसल निचली अदालत ने कुछ समय पहले राजीव सक्सेना को इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत दी थी. कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की अर्जी पर निचली अदालत के आदेश पर रोक लगा दी थी. निचली अदालत ने सक्सेना को ब्रिटेन और दुबई जाने की अनुमति दी थी.

राजीव सक्सेना ने इसी साल 27 फरवरी को गवाह बनने के लिये पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी. उन्हें बीमार होने के आधार पर 25 फरवरी को कोर्ट से पहले ही जमानत भी दी जा चुकी है. राजीव सक्सेना को 31 जनवरी को दुबई से प्रत्यर्पित कर लाया गया था. अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे मामले में पहले सक्सेना को आरोपी बनाया गया था. लेकिन राजीव सक्सेना ने जांच एजेंसी को इस मामले में गवाह बनने की पेशकश की और कहा कि वह जांच एजेंसी की इस मामले में जानकारी देने में पूरी मदद करेंगे.

अगस्ता वेस्टलैंड केस में  बतौर गवाह राजीव सक्सेना अपने बयान भी कोर्ट में दर्ज करा चुके हैं. दुबई के कारोबारी राजीव सक्सेना के सरकारी गवाह बनने के बाद जांच एजेंसी सीबीआई और ईडी को उम्मीद है कि वो आरोपियों के खिलाफ जांच के बाद पुख्ता सबूत कोर्ट में पेश करने में कामयाब होंगे क्योंकि सक्सेना ने कोर्ट को बताया था कि काफी सोच विचार करने के बाद उन्होंने गवाह बनने का फैसला किया.

कोर्ट को राजीव सक्सेना ने भी बताया कि सरकारी गवाह बनने के लिए किसी ने उन पर दबाव भी नहीं डाला है.

अगस्ता वेस्टलैंड केस में आरोपी कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है. भारत ने करार की शर्तों के उल्लंघन और सौदे के लिए 423 करोड़ रुपये अतिरिक्त मांगे जाने जाने की वजह से 1 जनवरी 2014 को फिनमेकैनिका की ब्रिटिश सहयोगी कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से अपने करार को खत्म कर दिया था. अगस्ता वेस्टलैंड सौदा 36 हजार करोड़ रुपये का है जिसमें 12 एडब्ल्यू 101 हेलिकॉप्टर की आपूर्ति की जानी थी.

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से कोर्ट में दाखिल की गई चार्जशीट में बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल के अलावा अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमेकेनिका के पूर्व निदेशक ग्विसेप्पे ओर्सी और ब्रूनी स्पैग्नोलिनी, वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी और राजीव सक्सेना की पत्नी शिवानी का भी नाम शामिल है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें