scorecardresearch
 

प्रिंस विलियम की प्रिंसेस बनी केट

प्रिंस विलियम और केट मिडलटन शुक्रवार को एक भव्य कार्यक्रम में करीब विशिष्ट अतिथियों के उपस्थिति में वेस्टमिन्स्टर एबी गिरिजाघर में एक दूजे का होने का शपथ लेने के साथ ही परिणय सूत्र में बंध गए.दुनियाभर में लाखों लोग टीवी पर इस शाही शादी को देख रहे हैं.

ब्रिटेन के वेस्टमिन्स्टर अब्बे गिरिजाघर में प्रिंस विलियम और केट मिडलटन की शादी परियों की शादी से कुछ कम नहीं थी. राजसी ठाठबाट और चकाचौंध के बीच देश-विदेश के हजारों चुनिंदा मेहमानों की मौजूदगी में प्रिंस विलियम और उनकी महबूबा केट मिडलटन दोनों परिणय सूत्र में बंध गए.

ब्रिटेन में बस इस शादी का ही चर्चा था. लंदन तो बस यूं सजा कि जहां जाएं वहां इस शादी का अक्स दिखता. पिछले 30 साल में ब्रिटेन की सबसे बड़ी शाही शादी थी जहां जीवन के तमाम क्षेत्रों की बड़ी बड़ी हस्तियों शामिल थीं. दुनियाभर में करोड़ों लोग टेलीविजन के छोटे पर्दे पर आंखें गड़ाए इस शाही शादी के साक्षी बने.

कैंटरबरी के आर्चबिशप रोवान विलियम्स के समकक्ष दोनों ने एक दूजे के होने की शपथ ली और उन्हें पति-पत्नी घोषित किया गया.

पतली छरहरी काया पर ‘लो नेकलाइन’ का दुधिया सफेद जालीदार गाउन पहनकर आज जब प्रिंस विलियम के दिलों की शहजादी केट मिडेल्टन शादी की कसमें खाने आईं तो उनके हुस्न देख कर कईयों के दिल से आह निकल पड़ी. विलियम पर आयरिश गार्ड के कर्नल का पोशाक खूब फब रहा था. थी. उल्लेखनीय है कि यह उनकी वरिष्ठ मानद नियुक्ति है.

29 वर्षीय मिडेल्टन शाही तरीके से अपने पिता माइकल का हाथ थामे खरामां खरामां चल रही थीं. महीनों का इंतजार एक-एक कदम के साथ पलों में सिमट रहा था. उनके गाउन के पिछले हिस्से को उनकी बहन और मेड ऑफ ऑनर पिप्पा ने पकड़ रखा था और इस मौके का गवाह बन रहे हर किसी की नजर उनके इस शानदार ड्रेस पर लगी हुई थी. उनके इस गाउन को एलेक्जेंडर मैकक्वीन फैशन हाउस की सारा बर्टन ने डिजाइन किया था.

मिडेल्टन की सुंदरता और उनकी ड्रेस के चर्चे इंटरनेट जगत और सोशल नेटवर्किंग साइटों पर भी खूब किए गए.

ब्रिटिश फुटबॉलर वेन रूनी की पत्नी कोलिन रूनी ने ट्विटर पर लिखा ‘केट बाद-ए-बहार के झोंके की तरह दिखाई दी. विलियम और हैरी भी खूब जंचे.’ गायक एस्टेले ने लिखा ‘केट काफी सुंदर दिखी.’ प्रिंस विलियम और केट दोनों ने ही स्वलिखित प्रार्थना का पाठ भी किया.

ब्रिटिश राजपरिवार में गद्दी के लिए दूसरे स्थान पर आने वाले प्रिंस विलियम का पिछले दस साल से मिडलटन के साथ रोमांस चल रहा था. मिडलटन पिछले 350 साल से भी अधिक समय में पहली ऐसी गैर शाही महिला है जिसकी शादी प्रिंस के साथ हुई है.

इस युगल के शपथ लेने के बाद आर्चबिशप ने घोषणा की, ‘मैं घोषणा करता हूं कि पिता, पुत्र और पवित्र आत्मा के नाम पर वे एक साथ पति और होंगे.’ शादी के बाद यह शाही जोड़ा बकिंघम महल के बाल्कनी में पहुंचे जहां उन्होंने खुशी से सराबोर भारी भीड़ के सामने अपनी नयी नवेली दुल्हन का चुंबन किया. इसके साथ ही यह संशय दूर हो गया कि क्या प्रिंस विलियम अपने पिता प्रिंस चार्ल्स की उस बात का अनुकरण करेंगे जिसमें उन्होंने 29 जुलाई, 1981 को अपनी दुल्हन डायना का चुंबन कर नयी परंपरा की शुरूआत की थी.

महल में आरएएफ फ्लाईपास्ट खत्म होने तुरंत बाद फिर से चुंबन कर वहां मौजूद भीड़ का दिल खुश कर दिया.

करीब 1900 मेहमानों में डेविड और विक्टोरियो बेकहम, एलटन जॉन, प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, नार्वे के राजा जैसे कई प्रख्यात हस्तियां शामिल थीं. वहां प्रिंस हैरी की गर्लफ्रेंड चेल्सी डेवी भी मौजूद थीं. चेल्सी डेवी से प्रिंस हैरी के बार बार संबंध टूटे और जुड़े हैं. इन मेहमानों में केट के गांव बकलबेरी में रहने वाले भारतीय मूल के एक दुकानदार दंपति भी हैं.

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और गोर्डन ब्राउन को न्यौता नहीं दिया गया था. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी अतिथियों में शामिल नहीं थे.

प्रिंस विलियम और केट मिडलटन की शादी से पहले क्रमश: ड्यूक ऑफ कैंब्रिज तथा डचेस ऑफ कैंब्रिज का खिताब प्रदान किया गया. इसी के साथ प्रिंस विलियम अर्ल ऑफ स्ट्रेटहर्न तथा बैरान कैरिकफर्गस तथा मिडलटन काउंटेस ऑफ स्ट्रेटहर्न और बैरोनेस कैरिकफगरुस हो गयी है. भावी सम्राट और उनकी सुंदर दुल्हन ने इस ऐतिहासिक स्थल में एक दूसरे के प्रति प्यार का संकल्प लिया. मेडिलटन बाद में महारानी होंगी.

एक अनुमान के अनुसार दुनियाभर में करीब दो अरब लोग 21 वीं सदी में ब्रिटिश शाही परिवार की पहली शादी के गवाह बने.

हाल ही में प्रिंस चार्ल्स ने नौ अप्रैल, 2005 को कैमिला पार्कर बावेल्स से शादी की थी लेकिन यह जनता को मूड को भांपकर यह तड़कभड़क से दूर थी और विंडसर कास्टल में हुई.

प्रिंस विलियम की शादी के तुरंत बाद पूरे ब्रिटेन में जश्न का माहौल फैल गया.

विलियम और केट ने अपनी प्रार्थना खुद लिखी थी, ‘ईश्वर, हम आपको अपने परिवार, अपने प्यार जिसका हम साझा करते हैं और इस शादी की खुशी के लिए आपको धन्यवाद देते हैं.’
प्रिंस विलियम और केट ने कल अपने संदेश में कहा था, ‘हम दोनों इतने प्रसन्न हैं और हमें उम्मीद है कि यह हमारे जीवन में खुशियों से भरे दिनों में से एक होगा, उसे मनाने में आपका हमें साथ मिलेगा.’ उन्होंने कहा, ‘हमारी सगाई के दौरान कई लोगों ने हमारे प्रति जो स्नेह दिखाया वह हमारे दिल को छू गया.’ आज की इस शादी में आधुनिक सोच वाली दुल्हन ने विलियम की आज्ञाकारिता का वादा नहीं किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें