scorecardresearch
 

नए सीमा प्रबंधन तंत्र को अंतिम रूप देंगे भारत और चीन: एंटनी

सरकार ने कहा कि भारत और चीन सीमा मुद्दे के हल के लिए इस साल के अंत तक नए सीमा प्रबंधन तंत्र को अंतिम रूप दे देंगे. रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा कि सीमा विवाद 1962 से लंबित है.

ए के एंटनी ए के एंटनी

सरकार ने कहा कि भारत और चीन सीमा मुद्दे के हल के लिए इस साल के अंत तक नए सीमा प्रबंधन तंत्र को अंतिम रूप दे देंगे. रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा कि सीमा विवाद 1962 से लंबित है. दोनों सरकारों ने नया सीमा प्रबंधन तंत्र स्थापित करने का फैसला किया है. तैयारियां पूरी हो गयी हैं और इस साल के अंत तक हम इसे अंतिम रूप दे देंगे.

एंटनी से चीनी मीडिया की खबरों के बारे में पूछा गया था जिनमें कहा गया है कि भारत चीन को विरोधी मानता है. एंटनी इंस्टीट्यूट आफ डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस के 47वें स्थापना दिवस के मौके पर के सुब्रमण्यम पुरस्कार देने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे.

अधिकारियों ने बताया कि नए सीमा प्रबंधन तंत्र से सीमा पर यदाकदा पैदा होने वाली समस्याओं का हल किया जा सकेगा. भारत और चीन सीमा विवाद को हल करने के लिए एक दूसरे से बातचीत कर रहे हैं और इस संबंध में कई दौर की बातचीत कर चुके हैं. अधिकारियों ने बताया कि सीमा पर किसी घुसपैठ की स्थिति में नए तंत्र के तहत दोनों पक्षों द्वारा तुरंत संपर्क सुनिश्चित हो सकेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें