scorecardresearch
 

बढ़ेगी पंजाब के जेलों की सुरक्षा, ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

सीएम अमरिंदर सिंह ने ये कदम तब उठाया है जब हाल के दिनों में पंजाब के कई जेलों में झड़प की खबरें सामने आई थीं. इससे पहले नाभा जेल में एक कैदी की हत्या कर दी गई थी.

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जेल सुरक्षा पर बुलाई मीटिंग (तस्वीर-ट्विटर) मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जेल सुरक्षा पर बुलाई मीटिंग (तस्वीर-ट्विटर)

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य के जेलों की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा है कि जेल की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए पंजाब के सभी जेलों में ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध कराए जाएंगे. सीसीटीवी लगने की वजह से जेल प्रशासन कैदियों की मनमानी पर नजर रख पाएंगे. जेलों में आए दिन कैदियों के बीच झड़प की खबरें सामने आती रहती हैं.

सीएम अमरिंदर सिंह ने ये कदम तब उठाया है जब हाल के दिनों में पंजाब के कई जेलों में झड़प की खबरें सामने आई थीं. हाल ही में लुधियाना जेल में पुलिस और कैदियों के बीच झड़प हो गई थी. जिसके बाद पुलिस ने हवाई फायरिंग की थी. इसमें कुछ कैदी घायल भी हो गए थे. इसके बाद विपक्ष ने कैप्टन सरकार की कड़ी आलोचना की थी.

पंजाब के बरगाड़ी में धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी मामले के मुख्य आरोपी महेंद्रपाल सिंह उर्फ बिट्टू (उम्र 49 वर्ष) की नाभा जेल में दो कैदियों ने हत्या कर दी थी. अकाली दल ने इस हत्याकांड पर सीबीआई जांच कराने की मांग की थी.

फरीदकोट निवासी महेंद्रपाल सिंह उर्फ बिट्टू पंजाब के बरगाड़ी में 2015 में हुए गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले में मुख्य आरोपी था और नाभा जेल में बंद था. वह डेरा सच्चा सौदा समर्थक था और डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम द्वारा बनाई गई 45 सदस्य कमेटी का सदस्य था.

ऐसी ही घटनाओं के बाद से ही कैप्टन सरकार पर जेलों में सीसीटीवी लगवाने का दबाव बढ़ रहा था. कैप्टन सरकार ने ऐसे में गुरुवार को फैसला लिया कि जल्द से जल्द पंजाब की जेलों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें