scorecardresearch
 

केरल में सामने आया Zika Virus का पहला केस, जानें क्या हैं इसके लक्षण?

कोरोना संक्रमण के बीच केरल में जीका वायरस (Zika Virus) का पहला मामला सामने आया है. एक 24 साल की गर्भवती संक्रमित पाई गई है. फिलहाल उसकी हालत स्थिर है. 13 और लोगों के संक्रमित होने का शक है.

जीका वायरस मच्छरों से फैलता है (फाइल फोटो) जीका वायरस मच्छरों से फैलता है (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 28 जून को भर्ती हुई थी महिला
  • 19 लोगों के सैम्पल भेजे गए
  • महिला की मां भी दिखे थे लक्षण

एक ओर देश कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रहा है तो दूसरी ओर अब केरल में जीका वायरस (Zika Virus) ने भी दस्तक दे दी है. केरल में गुरुवार को जीका वायरस का पहला मामला (First Case of Zika Virus) सामने आया है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज (Veena George) ने बताया कि 24 साल की गर्भवती महिला में संक्रमित मिली है. 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि तिरुवनंतपुरम के 19 लोगों के सैम्पल पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (National Institute of Virology) भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. इनमें से डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स समेत 13 लोगों के संक्रमित होने का शक है. 

जानकारी के मुताबिक, संक्रमित महिला तिरुवनंतपुरम जिले के पारसलेन की रहने वाली है. उसका यहां के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा था. उसने 7 जुलाई को ही बच्चे को जन्म दिया है. महिला को बुखार, सिरदर्द और शरीर पर लाल चिकत्ते पड़ने के बाद 28 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. टेस्ट के बाद महिला में जीका वायरस होने की पुष्टि हुई है. हालांकि, महिला की हालत अब स्थिर है.

महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. उसका घर तमिलनाडु बॉर्डर पर स्थित है. एक हफ्ते पहले उनकी मां भी ऐसे ही लक्षण दिखे थे. 

जीका वायरस मच्छरों से फैलता है. जीका वायरस से संक्रमित होने के लक्षण (Symptoms of Zika Virus) डेंगू जैसे ही होते हैं जैसे बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×