scorecardresearch
 

अग्निपथ योजना युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में शामिल होने का सुनहरा अवसर, बोले राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले 2 साल से भर्ती प्रकिया नहीं हो सकी है. ऐसे में अग्निपथ योजना युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है. वह इस योजना के माध्यम से सशस्त्र बलों में शामिल हो सकते हैं. अपनी मातृभूमि की सेवा कर सकते हैं.

X
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'सरकार को युवाओं की परवाह'
  • 2 वर्षों से भर्ती प्रक्रिया नहीं हो सकी

देश के कई राज्यों से हिंसा, प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आ रही हैं. इसी बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में शामिल होने और मातृभूमि की सेवा करने का सुनहरा अवसर है. जम्मू-कश्मीर के 2 दिवसीय दौरे पर गए राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले 2 वर्षों से भर्ती प्रक्रिया नहीं हो सकी थी.

राजनाथ सिंह ने कहा कि युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देश पर अग्निशामकों की भर्ती के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई है. उम्र में छूट इस बात का साफतौर पर संकेत है कि सरकार को युवाओं की परवाह है. साथ ही राजनाथ सिंह ने कहा कि हम युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने और अग्निपथ योजना के माध्यम से राष्ट्र की सेवा करने के लिए आमंत्रित करते हैं.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पहलगाम में जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड विंटर स्पोर्ट्स (JIM&WS) की 9वीं कार्यकारी परिषद और चौथी आम सभा की बैठक में भाग लिया. 

राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास के सरकार के संकल्प को दोहराया और कहा कि JIM&WS जैसी संस्थाएं उस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने और देश की प्रगति में योगदान करने में मदद कर सकती हैं. पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने प्रकृति को बचाने में योगदान करने का आह्वान किया. 
 
राजनाथ सिंह ने दिव्यांगजनों का भी आभार व्यक्त किया जो कौशल और उत्साह के साथ पर्वतारोहण अभियान को पूरा कर रहे हैं. उन्होंने भारतीय पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा का विशेष उल्लेख किया, जो अपने दृढ़ संकल्प के साथ माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली विकलांग महिला बनीं. 

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें