scorecardresearch
 

IPL से लेकर पोकर और टीवी चैनल तक, राज कुंद्रा ने ऐसे खड़ा किया बिजनेस एंपायर

बिजनेसमैन राज कुंद्रा इस वक्त पोर्नोग्राफिक कंटेंट बनाने और पब्लिश करने के मामले में मुंबई पुलिस की गिरफ्त में हैं. राज कुंद्रा इससे पहले भी कई बार सुर्खियों में रहे हैं. राज कुंद्रा ने किन-किन क्षेत्रों में इन्वेस्टमेंट किया है, एक नज़र डालिए...

बिजनेसमैन राज कुंद्रा (फोटो: इंस्टाग्राम) बिजनेसमैन राज कुंद्रा (फोटो: इंस्टाग्राम)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पोर्नोग्राफिक कंटेंट बनाने के मामले में राज कुंद्रा पर शिकंजा
  • आईपीएल समेत अन्य कई क्षेत्रों में रहा है इन्वेस्टमेंट

पोर्नोग्राफिक कंटेंट (Pornographic Content) बनाने और उन्हें पब्लिश करने के मामले में बिजनेसमैन राज कुंद्रा (Raj Kundra) को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जिसके बाद राज कुंद्रा फिर सुर्खियों में हैं.

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पिछले कुछ वक्त में कई बार विवादों में घिर चुके हैं, जिनमें से सबसे चर्चित इंडियन प्रीमियर लीग में साल 2013 हुआ स्पॉट फिक्सिंग (Spot Fixing) का मामला था. इस मुख्य विवाद से इतर भी कई ऐसे क्षेत्र रहे हैं, जिनको लेकर राज कुंद्रा हमेशा सुर्खियों में रहे हैं.  

बिजनेसमैन राज कुंद्रा पर आरोप हैं कि वह पोर्नोग्राफिक कंटेंट बनाने और पब्लिश करने में शामिल रहे. इस विवाद के बीच हॉट शॉट मोबाइल ऐप जिसपर वीडियो रिलीज़ करने का दावा है, वह भी गूगल प्ले और एप्पल स्टोर से हटा ली गई है. इस ऐप के बारे में जानकारी दी गई थी कि यह शॉर्ट फिल्म मुहैया कराती है. 

मुंबई पुलिस के मुताबिक, इस ऐप के जरिए मॉडल्स, अभिनेत्रियों से लाइव कम्युनिकेशन भी करवाया जाता था. इन्हें वेब सीरीज, शॉर्ट फिल्म में रोल का लालच देकर सेमी-न्यूड, फुल न्यूड फिल्म शूट करवाई जाती थीं. 

राज कुंद्रा को अक्सर स्पोर्ट्स, टेक में उनके इंट्रेस्ट के लिए जाना जाता है. आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स में इन्वेस्टमेंट से उन्होंने सुर्खियां बटोरी थीं. इसके बाद MMA फाइटिंग लीग, पोकर गेमिंग लीग की लॉन्चिंग में भी वह शामिल रहे. राज कुंद्रा का अन्य इन्वेस्टमेंट जो सुर्खियों में रहें, वह बेस्ट डील टीवी, जल्दी लाइव स्ट्रीम ऐप रहे, जो आम लोगों में पॉपुलर भी हुए.

क्लिक करें: पोर्नोग्राफी केसः क्या राज कुंद्रा को मिलेगा यूके सिटीजन होने का फायदा? जानिए एक्सपर्ट ने क्या कहा

राजस्थान रॉयल्स में एंट्री रही चर्चित

राज कुंद्रा की प्रोफाइल की बात करें, तो आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स टीम में शेयर खरीदना सबसे सुर्खियों भरा रहा. साल 2009 में राज कुंद्रा ने अपनी पत्नी शिल्पा शेट्टी के साथ राजस्थान रॉयल्स में 12 फीसदी शेयर खरीदे थे. राजस्थान रॉयल्स आईपीएल के पहले सीजन की विजेता थी और आम लोगों में पॉपुलर थी. लेकिन माहौल तब बदल गया, जब साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स स्पॉट फिक्सिंग के मामले में फंस गई थी.

साल 2015 में सुप्रीम कोर्ट के एक पैनल ने दोनों टीमों को आईपीएल से दो साल के लिए बैन कर दिया था. जिसके बाद 2016, 2017 के सीजन में दोनों टीम शामिल नहीं हुई थीं. इस पूरे विवाद में राजस्थान रॉयल्स के राज कुंद्रा, चेन्नई सुपर किंग्स के गुरुनाथ एम. का नाम सामने आया था. इसी के बाद राज कुंद्रा को आईपीएल से हमेशा के लिए बैन कर दिया गया था. 

मार्शल आर्ट्स से जुड़ी लीग में आजमाए हाथ

इस विवाद के बीच राज कुंद्रा एक और लीग में अपना हाथ आजमा चुके थे, जो मिक्स मार्शल आर्ट्स से जुड़ी थी. साल 2012 में बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के साथ उन्होंने इसकी शुरुआत की. सुपर फाइट लीग के जरिए भारत में लोकल फाइटर्स को प्रमोट किया जा रहा था. इस लीग की ब्रांड एंबेसडेर बॉक्सर मैरी कोम को बनाया गया था. इस लीग ने करीब 50 लाइव टेलिकास्ट प्रोड्यूस किए, जो कि अलग-अलग चैनल, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव हुए.

लीग्स को लेकर राज कुंद्रा का इंट्रेस्ट यहां ही नहीं रुका, इंडियन पोकर लीग की शुरुआत साल 2017 में की गई. इसे राज कुंद्रा की कंपनी वियान इंडस्ट्रीज़ ने इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर पोकर के साथ मिलकर शुरू किया था. वियान इंडस्ट्रीज़ गेमिंग, एनिमेशन, लाइसेंसिंग और एंटरनेटमेंट के अन्य क्षेत्रों में काम करती है. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Raj Kundra (@rajkundra9)

टीवी चैनल में भी राज कुंद्रा का इन्वेस्टमेंट

लीग से हटकर अगर टीवी चैनल्स की ओर रुख करें, तो बेस्ट डील टीवी जो एक शॉपिंग टीवी चैनल है, उसके पीछे राज कुंद्रा ही हैं. इस चैनल में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार का भी कुछ हिस्सा है. साल 2015 में इस चैनल को लॉन्च किया गया, जो देश के अलग-अलग केबल-डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इस चैनल में अलग-अलग ब्रांड के सामान को सेलेब्रिटीज़ की मदद से टेलिशॉपिंग का हिस्सा बनाया जाता है. चैनल पर शिल्पा शेट्टी के निजी ब्रांड से जुड़े प्रोडक्ट भी बेचे जाते थे. 

राज कुंद्रा के सबसे सफल बिजनेस में से एक जल्दी लाइव स्ट्रीम एप रहा. ये जेएल स्ट्रीम प्राइवेट लिमिटेड के साथ लॉन्च किया गया, जिसे भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया कैंपेन के तहत लाया गया था. जल्दी स्ट्रीम एप के जरिए युवा प्रोफेशनल को लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए अपना टैलेंट दुनिया तक पहुंचाने का मौका मिलता था. इस ऐप पर लोग अपनी पसंद के लोगों से बात कर सकते थे, गेम खेलना और स्ट्रीमिंग से ही पैसा कमा सकते थे. 

जानकारी के मुताबिक, इसका मुंबई, लंदन और सिंगापुर में ऑफिस है. शुरुआती तीन महीने में ही दो लाख से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड किया. इन सभी बड़े इन्वेंस्टमेंट के अलावा राज कुंद्रा अपनी पत्नी के साथ मिलकर शिल्पा शेट्टी फाउंडेशन चलाते हैं, उन्होंने एक किताब भी लिखी है जिसका शीर्षक ‘How Not To Make Money’ है. साल 2019 में राज कुंद्रा को चैम्पियंस ऑफ चेंज अवॉर्ड से नवाजा गया था, उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ये अवॉर्ड दिया था जो स्वच्छ भारत मिशन में योगदान के लिए दिया गया था.

(रिपोर्ट: www.businesstoday.in) 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें