scorecardresearch
 

पोर्नोग्राफी केसः क्या राज कुंद्रा को मिलेगा यूके सिटीजन होने का फायदा? जानिए एक्सपर्ट ने क्या कहा

भारतीय कानून के अनुसार जिन धाराओं में राज कुंद्रा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, अगर उसमें वे दोषी करार दिए जाते हैं तो उन्हें 5 से 7 साल तक कैद की सजा हो सकती है.

राज कुंद्रा पर अश्लील फिल्में बनाने और उन्हें एप के जरिए प्रसारित करने का आरोप है राज कुंद्रा पर अश्लील फिल्में बनाने और उन्हें एप के जरिए प्रसारित करने का आरोप है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुंबई क्राइम ब्रांच ने इसी साल फरवरी में दर्ज की थी FIR
  • राज कुंद्रा पर है अश्लील फिल्में बनाने का आरोप
  • यूके सिटीजन हैं कारोबारी राज कुंद्रा

मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति राज कुंद्रा (Raj Kundra) पोर्नोग्राफी केस (Pornography Case) में पूरी तरह से फंसते नजर आ रहे हैं. उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (IT Act) की संगीन धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि राज कुंद्रा एक यूके सिटीजन हैं. तो क्या इस बात का फर्क इस केस पर किसी तरह से पड़ सकता है.  

आईपीसी और आईटी एक्ट में दर्ज है FIR

भारतीय कानून के अनुसार जिन धाराओं में राज कुंद्रा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, अगर उसमें वे दोषी करार दिए जाते हैं तो उन्हें 5 से 7 साल तक कैद की सजा हो सकती है. दरअसल, राज कुंद्रा के खिलाफ मुंबई के मालवानी थाने में क्राइम ब्रांच ने 4 फरवरी 2021 को मुकदमा अपराध संख्या- 103/2021 दर्ज कराया था. जिसमें कुंद्रा को आईपीसी की धारा 292, 293, 420, 34 और आईटी एक्ट की धारा 67, 67ए व अन्य संबंधित धाराओं में आरोपी बनाया गया है. इनमें आईपीसी की धारा 420 और आईटी एक्ट की धारा 67-ए गैर-जमानती हैं. जिनमें क्रमशः 7 साल और 5 साल कैद की सजा का प्रावधान है.

जमानत मिलना आसान नहीं

क्या राज कुंद्रा को यूके का नागरिक होने की वजह से कोई कानूनी लाभ मिल सकता है? इस सवाल के जवाब में दिल्ली हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव एडवोकेट अभिजात बल ने 'आज तक' को बताया कि राज कुंद्रा ब्रिटेन के नागरिक हैं, इस बात से उनकी जमानत अर्जी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. क्योंकि अभियोजन पक्ष यह तर्क दे सकता है कि चूंकि राज कुंद्रा भारतीय नागरिक नहीं हैं, इसलिए उनके फरार हो जाने की संभावना और जोखिम है. 

एडवोकेट अभिजात बल के मुताबिक यदि साबित हो जाता है कि वह किसी भारतीय नागरिक के बराबर है, तो उन पर सभी आरोप उसी के तहत होंगे. लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि जांच में कितना खुलासा हुआ और जांच के दौरान कितने सबूत जुटाए गए.

इसे भी पढ़ें-- आलीशान बंगले पर पोर्न शूट, ऐप से कमाई... राज कुंद्रा गैंग ने ऐसा फैला रखा था पोर्नोग्राफी का जाल

विवादों से राज कुंद्रा का पुराना नाता

बताते चलें कि कारोबारी राज कुंद्रा का विवादों से पुराना नाता रहा है. आईपीएल फिक्सिंग से लेकर अंडरवर्ल्ड से डील करने तक कई विवादों में राज कुंद्रा का नाम आ चुका है. पोर्नोग्राफी के इस मामले में भी कुंद्रा की गिरफ्तारी की पटकथा इसी साल फरवरी में उस वक्त लिखी गई थी. जब उनके खिलाफ 4 फरवरी 2021 को मुंबई क्राइम ब्रांच ने मालवानी थाने में नामजद मुकदमा दर्ज कराया था.

फिलहाल, सोमवार को गिरफ्तारी के बाद मंगलवार की सुबह कुंद्रा को कोर्ट में पेश किया गया था. जहां से उन्हें 23 जुलाई तक के लिए पुलिस हिरासत में भेजा गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें