scorecardresearch
 

इमरान खान को भाई बताने पर विवाद, सिद्धू की सफाई- बात का बतंगड़ कोई भी बना सकता है

Navjot Singh Sidhu Kartarpur पहुंचे. नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ा भाई बताया और कहा कि उसने बहुत प्यार दिया.

करतारपुर पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीजेपी ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी को घेरा
  • सिद्धू को प्रियंका ने बताया था भाई- संबित पात्रा

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर से पाकिस्तान के करतारपुर पहुंचे. पाकिस्तान के करतारपुर पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू का पुष्प वर्षा कर गर्मजोशी से स्वागत हुआ. स्वागत से अभिभूत नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को अपना बड़ा भाई बताया और कहा कि उसने बहुत प्यार दिया.

नवजोत सिंह सिद्धू ने पत्रकारों से बात करते हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने इमरान खान को भाई बताने वाले वीडियो को लेकर विवाद पर कहा है कि भारतीय जनता पार्टी जो भी आरोप लगाना चाहे, लगा ले. मेरी न तो कोई दुकान है और ना ही रेत की खान. मेरा कुछ भी नहीं है. उन्होंने कहा कि आज ही गुरुद्वारे में नतमस्तक होकर आया हूं. पिछली बार भी यही बात की थी. मुद्दों को भटकाने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए. अगर बात का बतंगड़ बनाना है तो कोई भी बना सकता है. नवजोत सिंह सिद्धू ने भारत और पाकिस्तान के कलाकारों की का उदाहरण देते हुए कहा कि चाहे नुसरत फतेह अली खान हो या फिर भारत के किशोर कुमार, यह सब लोग एक-दूसरे को जोड़ने वाले हैं.

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट मैच होता है तो एक दूसरे को गले लगाया जाता है. सिद्धू ने भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर को पारस बताया और कहा कि हो सकता है कि यहां से घुसपैठ भी होती हो. पंजाब में 34 महीनों के दौरान करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है और हजारों नौकरियां चली गईं. पूरी दुनिया में अमन कायम होना चाहिए. अब सारे दरवाजे और खिड़कियां खुलने चाहिए. पहले जितना भी विदेशी व्यापार होता था उसका 25 फीसदी अकेले वाघा बॉर्डर के जरिए होता था. अगर हम आगे बढ़ना चाहते हैं तो हमारे पास इसके अलावा कोई चारा नहीं है. कभी अमृतसर एशिया का सबसे बड़ा मार्केट था.

कहा कि दोस्ती और प्यार बराबर बना रहे. दोनों देशों के दरवाजे और खिड़कियां खुलनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारे बीच व्यापार भी फिर से शुरू हो. आर्थिक खुशहाली आनी चाहिए. सिद्धू ने कहा कि मैं सकारात्मक सोच वाला आदमी हूं. मुद्दों को भटकाने की कोशिश न हो. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पिछली बार प्यार की बस लेकर भाग गए थे तब सभी लोग खुश थे. उसके बाद हमारी किस्मत पर ताले जड़ दिए गए. व्यापार के रास्ते खुलने चाहिए. जब यूरोप में व्यापार बंद हुआ तो हाहाकार मच गया.

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा कि सारा यूरोप चाहे वह हंगरी हो, इंग्लैंड हो या फ्रांस. सभी तहस-नहस हो गए. खरबों रुपये का नुकसान हुआ. देश तबाह और बर्बाद हो गए. अब यूरोप के देशों के नागरिक बेरोकटोक एक दूसरे के देश में आ जा सकते हैं. आज मैं भी एक फरियाद कर रहा हूं कि अगर पंजाब की जिंदगी बदलनी है तो अगला कदम व्यापार के रास्ते खोलना होना चाहिए. लोक मुंद्रा पोर्ट की सेवाएं लेने के लिए 2100 किलोमीटर दूर क्यों जाएं. पंजाब और पाकिस्तान के बीच में सिर्फ 22 किलोमीटर का ही फासला है.

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार की अपार संभावनाएं हैं. साल 1992 में डीजल पांच रुपये प्रति लीटर था और अब 100 रुपये प्रति लीटर है. पिछले 30 साल में न्यूनतम समर्थन मूल्य 1300-1400 रुपये प्रति कुंतल बढ़ा है. पाकिस्तान में अदरक और टमाटर की कीमतें बहुत ऊंची हैं. हमारी और पाकिस्तान की संस्कृति एक है. बंटवारे के समय बड़ी संख्या में मारकाट हुई. हमारी भाषा, पहनावा और संस्कृति एक है. अब बात आगे बढ़नी चाहिए. हम तो सिर्फ आग्रह कर सकते हैं.

नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि जब पिछली बार करतारपुर गया था तो इस मुकद्दस दरबार को खोलने की मांग की थी. वहां पर भी कह कर आया हूं कि अब गुरुद्वारे के साथ-साथ मंदिर भी खुलने चाहिए. धार्मिक स्थलों की यात्रा पर सिर्फ 4050 ही क्यों जाए.

बीजेपी ने राहुल गांधी को घेरा

नवजोत सिंह सिद्धू श्रीकरतारपुर साहिब गुरुद्वारा पहुंचे और दर्शन किया. करतारपुर पहुंचने के बाद का सिद्धू का एक वीडियो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता अमित मालवीय ने ट्वीट किया है. इस वीडियो को लेकर दजेश में सियासी बवाल मच गया है. बीजेपी ने नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नवजोत सिंह सिद्धू के मसले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर भी निशाना साधा. संबिता पात्रा ने कहा कि जिसका डर था वही हुआ. नवजोत सिंह सिद्धू का बयान कोई इत्तेफाक नहीं है. संबित पात्रा ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू ने राहुल गांधी के कहने पर इमरान खान को बड़ा भाई बताया.

बीजेपी ने बताया हिंदुत्व पर हमला

बीजेपी प्रवक्ता ने राहुल गांधी को घेरते हुए हिंदुत्व पर हमला बताया और कहा कि हिंदू में कांग्रेस को बोको हराम, आईएस दिखता है. उन्होंने प्रियंका गांधी पर भी हमला बोला. संबित पात्रा ने कहा कि प्रियंका गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को अपना भाई बताया था और अब सिद्धू ने इमरान खान को अपना बड़ा भाई बताया है.

संबित पात्रा ने नवजोत सिंह सिद्धू पर दक्षिण भारत को लेकर दिए गए बयान का जिक्र करते हुए भी हमला बोला. साथ ही कैप्टन अमरिंदर सिंह के उस बयान का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया था. नवजोत सिंह सिद्धू के करतारपुर जाने के बाद अब नई कंट्रोवर्सी शुरू होती दिख रही है.

बता दें कि बीजेपी नेता अमित मालवीय ने जो वीडियो ट्वीट किया है, उसमें नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज स्पष्ट सुनाई दे रही है. सिद्धू इमरान खान को बड़ा भाई बताते हुए कह रहे हैं कि उसने बहुत प्यार दिया. बीजेपी ने इसे लेकर हमलावर रुख अख्तियार कर लिया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×