scorecardresearch
 

कोयला तस्करीः CBI ने बंगाल सहित 3 राज्यों में की छापेमारी, अनूप माझी के परिसर पर भी रेड

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कोयला तस्करी के मामले में तीन राज्यों में 40 से ज्यादा विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की है. सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने शनिवार को कोयला घोटाले के संबंध में पश्चिम बंगाल सहित तीन राज्यों में छापेमारी की.

बंगाल सहित 3 राज्यों में सीबीआई की छापेमारी (फाइल फोटो) बंगाल सहित 3 राज्यों में सीबीआई की छापेमारी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीन राज्यों में 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी
  • कोयला तस्करी में अनूप माझी के परिसपर पर रेड
  • बंगाल में अमित शाह ने अनूप माझी का लिया था

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कोयला तस्करी के मामले में तीन राज्यों में 40 से ज्यादा विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की है. सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने शनिवार को कोयला घोटाले के संबंध में पश्चिम बंगाल सहित तीन राज्यों में 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की. 
 
सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने जिन स्थानों पर छापेमारी की उनमें अनूप मांझी का परिसर भी शामिल है, जो इस मामले के संबंध में एजेंसी की जांच के दायरे में हैं. इंडिया टुडे को मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल में कोलकाता के अलावा, आसनसोल, दुर्गापुर और रानीगंज, बर्दवान और 24 परगना में भी तलाशी ली गई.

अनूप माझी उर्फ लाला पर बंगाल और झारखंड की सीमा पर कोयले की तस्करी में शामिल रहने के आरोप हैं. माझी भी आयकर विभाग की जांच के दायरे में भी हैं और पहले उन्हें टैक्स और आय में हेरफेर के लिए नोटिस दिया गया था. यह भी आरोप लगाया जाता है कि माझी के राज्य में मजबूत राजनीतिक संबंध हैं और उनकी संपत्ति करोड़ों में है.

केंद्रीय गृह मंत्री गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी हाल की पश्चिम बंगाल की यात्रा के दौरान अनूप माझी का नाम लिया था. सूत्रों का कहना है कि अनूप माझी ने अपने कोयला तस्करी रैकेट को सुविधाजनक बनाने के लिए पश्चिम बंगाल में मवेशियों की तस्करी रैकेट का भी इस्तेमाल किया.

उधर, तलाशी के दौरान ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के एक सुरक्षा अधिकारी धनंजय रॉय की मौत हार्ट अटैक से मौत हो गई. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई उनके आवास पर तलाशी ले रही थी. इस दौरान उन्हें सीने में दर्द की शिकायत हुई जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने रॉय को मृत घोषित कर दिया और उनके मौत की वजह कार्डिएक अरेस्ट बताई. रॉय उन आरोपियों में शामिल थे जिनके खिलाफ सीबीआई ने शुक्रवार को केस दर्ज किया था. 

देखें: आजतक LIVE TV

बता दें कि सीबीआई की छापेमारी से पहले शुक्रवार को अनूप माझी उर्फ लाला और ECL के दो महाप्रबंधकों, दो मुख्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ ही दो अन्य अधिकारियों के खिलाफ पट्टे की खदानों से कोयले की चोरी के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें