scorecardresearch
 

कोरोनाः बिल गेट्स बोले- भारत वैक्सीन उत्पादन में आगे, दुनिया को उसकी जरूरत

बिल गेट्स ने कहा कि इसकी बहुत संभावना है कि कोविड-19 की वैक्सीन का उत्पादन काफी बड़ी मात्रा में (भारत में) अगले साल हो. उन्होंने कहा कि वैक्सीन उत्पादन को लेकर पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है.

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (फोटो-AP) माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (फोटो-AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत एक अग्रणी वैक्सीन उत्पादक देश
  • वैक्सीन बनाने में भारत की मदद जरूरी
  • गेट्स ने पहले भी की है भारत की सराहना

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कहा है कि भारत एक अग्रणी वैक्सीन उत्पादक है. हमें COVID-19 वैक्सीन बनाने में भारत से सहयोग की आवश्यकता है. एक न्यूज एजेंसी के साथ इंटरव्यू में बिल गेट्स ने कहा कि मुझे इसे लेकर काफी उम्मीद है कि अगले साल की पहली तिमाही तक कोरोन वायरस के कई टीके का अंतिम चरण होंगे.

बिल गेट्स ने कहा कि इसकी बहुत संभावना है कि कोविड-19 की वैक्सीन का उत्पादन काफी बड़ी मात्रा में (भारत में) अगले साल होगा. उन्होंने कहा कि वैक्सीन उत्पादन को लेकर पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है. विकासशील देशों के लिहाज से भारत में उस क्षमता की तलाश की जा रही है.

यह पहली दफा नहीं है जब बिल गेट्स ने कोरोना वैक्सीन प्रोडक्शन को लेकर भारत की क्षमता पर भरोसा जताया है. उन्होंने जुलाई में भी कहा था कि भारत के पास इतनी क्षमता है कि वह पूरी दुनिया के लिए कोरोना की वैक्सीन बनाकर उसकी आपूर्ति कर सके. बिल गेट्स का कहना था कि भारतीय दवा इंडस्ट्री सिर्फ अपने देश के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए वैक्सीन बनाने में सक्षम है. 

बिल गेट्स का कहना था कि भारतीय दवा उद्योग पूरी दुनिया के मरीजों के लिए भी कोरोना वायरस की वैक्सीन की सप्लाई कर सकता है. भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर काफी अहम काम हो रहे हैं. केवल वैक्सीन बनाने को लेकर नहीं बल्कि कोरोना से जुड़े रिसर्च में भी भारतीय वैज्ञानिक दुनिया के लिए काफी मददगार साबित हो रहे हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें