scorecardresearch
 

Maharashtra Coronavirus Update: महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना संकट, वर्धा जिले में स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 5427 नए मामले आए हैं. जो इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा है. महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में कोरोना से 38 लोगों की मौत हुई है. कोरोना से कुल मौतें 51,631 हुई हैं. राज्य में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या 40 हजार से ऊपर है.

Maharashtra Coronavirus Update Maharashtra Coronavirus Update

महाराष्ट्र में कोरोना संकट गहराता दिख रहा है. खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने वर्धा जिले में स्कूल-कॉलेज को बंद करने का आदेश जारी किया है. बता दें कि महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 5427 नए मामले आए हैं. जो इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा है. महाराष्ट्र के 8 जिलों में कोरोना वायरस के नए मामलों में अचानक तेजी आई है. बढ़ रहे खतरे को देखते हुए सख्त गाइलाइंस जारी की गई हैं. साथ ही अमरावती में वीकेंड पर लॉकडाउन और यवतमाल में नाइट कर्फ्यू का एलान किया गया है. महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में कोरोना से 38 लोगों की मौत हुई है. कोरोना से कुल मौतें 51,631 हुई हैं. राज्य में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या 40 हजार से ऊपर है.

मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 736 नए केस आए हैं. हालात को पटरी से उतरते देख बीएमसी ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. अब होम क्वारंटाइन का नियम तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी और जिस सोसाइटी में कोरोना के 5 से ज्यादा केस आएंगे उसे सील कर दिया जाएगा. विदर्भ के यवतमाल में 28 फरवरी और अमरावती में एक दिन के लिए लॉकडाउन लगाया गया है.

मुंबई में कहीं पहले की तरह कोरोना महामारी की शिकार ना हो जाए, ये खतरा मंडराने लगा है. पिछले 24 घंटे में मुबई में कोरोना के 736 नए मामले आए हैं. लॉकडाउन जैसा बड़ा कदम उठाने की नौबत आने से पहले बीएमसी ने कुछ कड़ी गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसके मुताबिक...

  • 5 से ज्यादा केस वाली बिल्डिंग को सील किया जाएगा.
  • जो होम क्वारनटीन का नियम तोड़ेंगे उन पर केस होगा.
  • होम क्वारनटीन किए व्यक्ति के हाथ पर स्टैंप लगेगी.
  • शादी या सार्वजनिक उत्सव में 50 से ज्यादा लोगों के इकठ्ठे होने पर भी केस होगा.
  • लोकल में बिना मास्क के चलने वालों पर निगरानी के लिए 300 मार्शल नियुक्त किए जाएंगे.
  • नियम तोड़ने वाले मैरिज हॉल, रेस्टोरेंट क्लब आदि पर रेड पड़ेगी.
  • ब्राजील से आने वाले यात्रियों को इंस्टीटेयूशन क्वारनटीन किया जाएगा.
  • जिन इलाकों से ज्यादा केस आ रहे हैं वहां टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी.

BMC कुछ इलाकों में स्थानीय स्तर पर कोरोना को देखते हुए नियम कड़े कर चुकी है. मुंबई में...

  • 18 फरवरी को 736 नए मामले और 4 मौतें हुईं.
  • 17 फरवरी को 721 नए मामले और 3 मौतें हुईं.
  • 16 फरवरी को 461 नए मामले और 3 मौतें हुईं.
  • 15 फरवरी को 493 नए मामले और 3 मौतें हुईं.
  • 14 फरवरी को 645 नए मामले और 4 मौतें हुईं.

मुंबई में कोरोना के मामले 3.16 लाख के ऊपर पहुंच गए हैं. जबकि शहर में अब तक 11,432 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. महाराष्ट्र के यवतमाल और अमरावती में कोरोना के नए मामले को देखते हुए लॉकडाउन का एलान कर दिया गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सुबह इस पर उप मुख्यमंत्री अजित पवार से चर्चा भी की. यवतमाल में 8 फरवरी के बाद से कोरोना के मामले तेजी से बढे हैं. यवतमाल में 28 फरवरी तक लॉकडाउन रहेगा. 

पिछले एक हफ्ते में अमरावती में कोरोना के करीब 3 हजार मामले आ चुके हैं. कोरोना फैलने से रोकने के लिए प्रशासन सख्त कदम उठा रहा है. अमरावती में शादी में 50 से ज्यादा लोगों के जुटने पर होटल मालिक पर भी केस होगा. यहां फिलहाल एक दिन के लॉकडाउन का एलान किया गया है. अमरावती में मंगलवार को 82 मामले आए थे जो बुधवार को 230 हो गए.

अकोला में मंगलवार को 67 नए मामले दर्ज किए गए जबकि बुधवार को ये आंकड़ा 105 हो गया था. अकोला में प्रशासन से फैसला किया है कि स्कूलों में पांचवीं से नौवीं क्लास तक के छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा. जिन भी मॉल-होटल-रेस्टोरेंट में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं होगा उन पर सख्त एक्शन लिया जाएगा. अकोला में अब तक कोरोना से 372 मौतें हो चुकी हैं यहां फिलहाल 900 एक्टिव केस हैं. 

इसके अलावा अकोला में शादी-विवाह को रात दस का बजे तक खत्म करना होगा. घार्मिक उत्सवों, ग्रुप ईवेंट्स, मीटिंग आदि में 50 ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक है. मोर्चे और रैलियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें