scorecardresearch
 

महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे कैबिनेट में बीजेपी कोटे से कितने होंगे मंत्री? सामने आया फॉर्मूला

शिंदे और फडणवीस के संभावित कैबिनेट पोर्टफोलियो का फॉर्मूला सामने आया है. सूत्रों के मुताबिक, शिंदे गुट अपने लिए 8 कैबिनेट पद और 5 MoS चाहता है. वहीं बीजेपी अपने कोटे के लिए 29 मंत्रियों का लक्ष्य रखेगी.

X
एकनाथ शिंदे (फाइल फोटो) एकनाथ शिंदे (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 30 जून को शिंदे ने ली थी सीएम पद की शपथ
  • देवेंद्र फडणवीस शिंदे सरकार में हैं डिप्टी सीएम

महाराष्ट्र में करीब एक सप्ताह पहले एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं, लेकिन अब तक उनके मंत्रिमंडल का गठन नहीं हो पाया है. शिंदे की सरकार की में पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस भी डिप्टी सीएम बने हैं. अब शिंदे और फडणवीस के संभावित कैबिनेट पोर्टफोलियो का फॉर्मूला सामने आया है. 

सूत्रों के मुताबिक, शिंदे गुट अपने लिए 8 कैबिनेट पद और 5 MoS चाहता है. वहीं बीजेपी अपने कोटे के लिए 29 मंत्रियों का लक्ष्य रखेगी. अब ये भी सामने आ रहा है कि शिंदे गुट वर्तमान विभागों को बनाए रखने के लिए दबाव डालेगा क्योंकि सूत्रों का कहना है कि उद्धव सरकार ने बीते एक महीने में बागी मंत्रियों द्वारा लिए गए सभी फैसलों को रोक दिया था. इसके अलावा शिंदे गुट चाहता है कि निर्दलीय विधायकों को भी बीजेपी के कोटे से कैबिनेट में शामिल किया जाए. अब देखना होगा कि बीजेपी शिंदे खेमे की इन मांगों को कितना मानती है.  

शिंदे गुट के संभावित मंत्री

शिंदे गुट के संभावित मंत्री:  दादा भुसे, गुलाबराव पाटिल, संदीपन भुमरे, उदय सामंत, शंभूराज देसाई, अब्दुल सत्तार और राजेंद्र पाटिल येद्रावकर. वहीं प्रहार जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष बच्चू कडू के लिए शिंदे खेमा बीजेपी कोटे से बर्थ चाहता है. 

नए नाम भी आए सामने 

वहीं सूत्रों के हवाले से कैबिनेट में शामिल होने वाले नए विधायकों के नाम भी सामने आए हैं. इनमें दीपक केसरकरक, प्रकाश अबितकर, संजय रायमूलकर, संजय शीर्षस्थ, प्रताप सरनाइक. इन सबके अलावा शिंदे खेमा MHADA और CIDCO जैसे महत्वपूर्ण निगमों के लिए भी बीजेपी पर दवाब डाल रहा है.

एकनाथ शिंदे ने 30 जून को बीजेपी के साथ मिलकर सीएम पद की शपथ ली थी. उनके साथ देवेंद्र फडणवीस ने भी डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी. हालांकि उस दिन किसी और मंत्री ने शपथ नहीं ली थी. अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि किस दल से कितने मंत्री होंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें