scorecardresearch
 

रांची में मोदी ने पावर ग्रिड का किया उद्घाटन, बाले- झारखंड से छटेगा देश का अंधेरा

विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को रांची में पावर ग्रिड और अन्‍य परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्‍यास करने पहुंचे. सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने जहां सबसे पहले झारखंड को उन पर प्‍यार लुटाने के लिए धन्‍यवाद दिया, वहीं कहा कि वह विकास के जरिए प्‍यार को ब्‍याज समेत वापस लौटाने आए हैं. मोदी ने कहा कि झारखंड के पास खनिज-संपदा का भंडार है और जल्‍द ही देश का अंधेरा झारखंड से छटेगा.

रांची में सभा को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में सभा को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को रांची में पावर ग्रिड और अन्‍य परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्‍यास करने पहुंचे. सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने जहां सबसे पहले झारखंड को उन पर प्‍यार लुटाने के लिए धन्‍यवाद दिया, वहीं कहा कि वह विकास के जरिए प्‍यार को ब्‍याज समेत वापस लौटाने आए हैं. मोदी ने कहा कि झारखंड के पास खनिज-संपदा का भंडार है और जल्‍द ही देश का अंधेरा झारखंड से ही छटेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पटना, गोरखपुर, वाराणसी में गैस ग्रिड बनाने की योजना रखते हैं ताकि मां-बहनों को गैस के लिए इंतजार नहीं करना पड़े. मोदी ने कहा कि देश में गैस पाइपलाइन बिछाने का काम पूरी प्रतिबद्धता के साथ किया जाएगा. पावर ग्रिड के संबंध में मोदी ने कहा कि इसका शिलान्‍यास अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था और अब वे वाजपेयी के अधूरे काम को आगे बढ़ाएंगे.

झाखंड में गुजरात से अधिक क्षमता
झारखंड के विकास की बात करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि 18 साल की उम्र में राज्‍य का चेहरा क्‍या हो, यह झारखंड ही तय करेगा. उन्‍होंने कहा कि खनिज संपदा की रॉयल्‍टी बढ़ाने से राज्‍य को 400 करोड़ रुपये का फायदा होगा. प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं समझ नहीं पाता कि इतने खनिज वाला राज्‍य पिछड़ा क्‍यों है? झारखंड में गुजरात से अनेक गुना तरक्‍की करने की क्षमता है. मेरा मानना है कि भारत को महान बनाना है तो भारत माता का कोई हिस्‍सा दुर्बल नहीं रहना चाहिए. देश को आगे बढ़ाना है तो राज्‍यों को आगे बढ़ाना होगा.'

रांची में IIIT की स्‍थापना
मोदी ने अपने संबोधन में युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि झारखंड के युवा राज्‍य को, देश को तरक्‍की की राह पर आगे ले जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में बेहतर शिक्षा के लिए रांची में जल्‍द ही इंडियन इं‍स्‍टि‍ट्यूट ऑफ इन्‍फॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (IIIT) की स्‍थापना की जाएगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका सपना डिजिटल इंडिया का सपना है. वह चाहते हैं कि देश में हर किसी के पास मोबाइल हो और उस मोबाइल में पूरी की पूरी सरकार हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें