scorecardresearch
 

परिवहन मंत्री ने तोड़ा ट्रैफिक रूल, कटा चालान तो भरना पड़ा जुर्माना

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी यातायात के नियमों के पालन के लिए सख्त रवैया अपनाने की बात करते हैं, लेकिन देश में एक परिवहन मंत्री ऐसे भी हैं जिन्होंने यातायात के नियमों का पालन नहीं किया लिहाजा पुलिस ने उनके पास चालान भेज दिया.

झारखंड के परिवहन मंत्री सीपी सिंह को भरना पड़ा जुर्माना (फाइल फोटो) झारखंड के परिवहन मंत्री सीपी सिंह को भरना पड़ा जुर्माना (फाइल फोटो)

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी यातायात के नियमों के पालन के लिए सख्त रवैया अपनाने की बात करते हैं, लेकिन देश के ही एक परिवहन मंत्री को यातायात के नियमों का पालन नहीं करने पर उनका चालान किया गया. यातायात के नियमों को तोड़ने के कारण उन पर 100 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया, जिसे उन्होंने नियमानुसार जमा कराया.

मामला झारखंड का है जहां पर राज्य की बीजेपी सरकार के परिवहन मंत्री सीपी सिंह को यातायात के नियमों को तोड़ना महंगा पड़ गया. जिसके बाद पुलिस ने उनके पास चालान भेज दिया और फिर परिवहन मंत्री को 100 रुपये जुर्माना भरना पड़ा.

23 जून को रांची के सर्जना चौक पर परिवहन मंत्री सीपी सिंह की गाड़ी ने रेड सिग्नल का उल्लंघन किया. यह वाकया सर्जना चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया. इसके बाद यातायात पुलिस ने ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर के जरिए चालान तैयार कर उसे मंत्री के आवास पर भेज दिया. इसके बाद परिवहन मंत्री को बुधवार को जुर्माना भरना पड़ा.

जुर्माना भरने के दौरान हुआ खुलासा

मामले का खुलासा तब हुआ जब मंत्री की गाड़ी का ड्राइवर जुर्माना भरने के लिए ऑफिस पहुंचा. इस संबंध में जब परिवहन मंत्री से संपर्क किया गया तो उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने जुर्माना भरा है. उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि विधायक रहने के दौरान भी वह कई बार जुर्माना भर चुके हैं.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर आप चाहते हैं कि लोग यातायात के नियमों का पालन करें तो सबसे पहले आपको ऐसा करना चाहिए. मंत्री सीपी सिंह अपनी कोई गाड़ी का इस्तेमाल नहीं करते हैं जिससे उनकी कार पर वीआईपी के रूप में पहचान हो सके. यहां तक की बतौर मंत्री सुरक्षा मिली होती है, लेकिन वह इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं.

धोनी का भी कटा चालान

झारखंड में किसी मंत्री की गाड़ी का चालान काटे जाने की यह अपने तरह की पहली घटना है. रांची की यातायात पुलिस जनवरी से यातायात के नियमों को तोड़ने वालों को चालान सीधे घर भेज रही है. ऐसा किए जाने से वहां पर यातायात के नियमों को तोड़ने की घटना में काफी कमी आई है.

मंत्री सीपी सिंह ने बताया कि यातायात के नियमों के पालन को लेकर उनके पास अच्छा अनुभव नहीं है. वह कई बार आम लोगों और यातायात पुलिस कर्मियों के साथ लंबी बहस के गवाह बने हैं. कई बार यातायात पुलिसकर्मी नियम तोड़ने वालों का पीछा करते हैं जिससे कई बार हादसे भी हो जाते हैं.

कुछ साल पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर रांची यातायात पुलिस जुर्माना लगा चुकी है. धोनी पर कार के शीशों पर काली फिल्म लगाने और बाइक पर उचित तरीके से नंबर प्लेट नहीं लगे होने के कारण जुर्माना लगाया जा चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें