scorecardresearch
 

एक ओर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, दूसरी ओर मोर्टार दाग रहा पाकिस्तान

गुरुवार सुबह साढ़े ग्याहर बजे पाकिस्तान की तरफ से पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में सीजफायर तोड़ा गया. पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान लगातार ऐसा कर रहा है, लेकिन भारत के जवान हर बार उसे मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.

पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन (प्रतीकात्मक तस्वीर: ANI) पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन (प्रतीकात्मक तस्वीर: ANI)

  • पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन
  • पुंछ के मेंढर सेक्टर में कर रहा गोलीबारी
  • मोर्टार का इस्तेमाल भी कर रहा है पाकिस्तान
  • भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

जम्मू-कश्मीर के मसले पर भारत से खार खाए बैठे पाकिस्तान ने एक बार फिर सीमा पर सीज़फायर उल्लंघन किया है. गुरुवार सुबह 11.30 बजे पाकिस्तान की तरफ से पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में सीजफायर तोड़ा गया. पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान लगातार ऐसा कर रहा है, लेकिन भारत के जवान हर बार उसे मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं. बता दें कि आज ही पाकिस्तान ने अपनी एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण भी किया है.

गुरुवार सुबह पाकिस्तान की तरफ से मेंढर में मोर्टार दागे गए और गोलीबारी की गई है. गौरतलब है कि मेंढर से पहले पाकिस्तान की तरफ से पुंछ जिले में ही पिछले कुछ दिनों में गोलीबारी की जा चुकी है. हालांकि, हर बार पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ती है और तब जाकर वह शांत होता है.

3 हफ्ते में ढेर हुए दस पाकिस्तान जवान

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 कमजोर करने का फैसला किया था. तभी से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और अपना गुस्सा बॉर्डर पर उतार रहा है. लेकिन पाकिस्तान को ये भारी पड़ रहा है, क्योंकि पिछले तीन हफ्तों में गोलीबारी के दौरान भारतीय जवानों ने 10 पाकिस्तान सैनिकों को ढेर किया. भारत के जवानों ने ये एक्शन जवाबी कार्रवाई में लिया है.

बता दें कि पाकिस्तान को इस मसले पर कूटनीतिक तौर पर हर जगह हार मिल रही है, न संयुक्त राष्ट्र और न ही अमेरिका-रूस जैसे बड़े देश कश्मीर मामले में दखल देने की उसकी गुहार को सुन रहे हैं. इसलिए पाकिस्तान लगातार इस तरह के कदम उठा रहा है, जिससे दुनिया का ध्यान इस ओर आ सके.

पाकिस्तान एक तरफ सीमा पर सीजफायर को तोड़ रहा है, तो दूसरी ओर पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. इस मिसाइल को पाकिस्तान ने गजनवी का नाम दिया है. कश्मीर को लेकर दोनों देशों में चल रहे तनाव के बीच पाकिस्तान ने अचानक ये परीक्षण किया है, जिसका मकसद दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें