scorecardresearch
 

J-K: महबूबा के घर हुई गुपकार गठबंधन की बैठक, अब्दुल्ला समेत तमाम नेता रहे मौजूद

इस बैठक को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, क्योंकि इस गुपकार गठबंधन का गठन जम्मू-कश्मीर में विशेष दर्जे की बहाली के लिए लड़ने के लिए किया गया है. 

गुपकार गठबंधन की बैठक (फ़ोटो- ANI) गुपकार गठबंधन की बैठक (फ़ोटो- ANI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महबूबा मुफ्ती के आवास पर हुई बैठक
  • बैठक में फारूक अब्दुल्ला भी शामिल

पीपुल्स अलायंस ऑफ गुपकार डिक्लेरेशन (PAGD) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गठबंधन के नेताओं के साथ बुधवार को एक बैठक की. यह बैठक जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती के आवास पर हुई. इस बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर की राजनीति में एक बार फिर हलचल तेज हो गई है. 

करीब छह महीने बाद श्रीनगर में महबूबा मुफ्ती के आवास पर गुपकार गठबंधन की बैठक हुई है. इस बैठक में फारूक अब्दुल्ला और मुजफ्फर शाह समेत कई नेता शामिल हुए. इस बैठक को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, क्योंकि इस गुपकार गठबंधन का गठन जम्मू-कश्मीर में विशेष दर्जे की बहाली के लिए लड़ने के लिए किया गया है. 

गुपकार से जुड़े लोग चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 और आर्टिकल 35-ए, और इसके राज्य के दर्जे को फिर से बहाल किया जाए. गुपकार गठबंधन में शामिल सभी दलों ने सामूहिक लड़ाई का भी संकल्प लिया है और इसके लिए घोषणा पत्र भी जारी किया गया है. 

आपको बता दें कि 22 अगस्त 2020 को 6 पार्टियों नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, कांग्रेस, पीपल्स कॉन्फ़्रेंस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी और जम्मू-कश्मीर आवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने फारूक अब्दुल्ला के श्रीनगर स्थित गुपकार रोड पर बने घर पर एक बैठक की. 

इस बैठक में अनौपचारिक गुट का गठन किया गया था, जिसे गुपकार समूह का नाम दिया गया. इन पार्टियों ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने के फैसले को असंवैधानिक करार देते हुए फिर से इसकी बहाली के लिए मिलकर संघर्ष करने का ऐलान किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें