scorecardresearch
 

रोहतक-गोहाना एलिवेटेड रेल ट्रैक का रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने किया शिलान्यास

रेल मंत्री, सुरेश प्रभाकर प्रभु ने मुंबई से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोहतक शहर के रोहतक-गोहाना रेलवे लाईन को एलिवेटेड ट्रैक में परिवर्तित करने के काम का शिलान्यास किया. एलिवेटेड रेल ट्रैक से रोहतक को सड़कजाम से छुटकारा मिलने की उम्मीद है.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल मंत्री सुरेश प्रभु

रेल मंत्री, सुरेश प्रभाकर प्रभु ने मुंबई से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोहतक शहर के रोहतक-गोहाना रेलवे लाईन को एलिवेटेड ट्रैक में परिवर्तित करने के काम का शिलान्यास किया. एलिवेटेड रेल ट्रैक से रोहतक को सड़कजाम से छुटकारा मिलने की उम्मीद है.

हरियाणा के सहकारिता राज्यमंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने रोहतक में आयोजित एक समान्तर समारोह की अध्यक्षता की. उधर गुड़गांव में आयोजित हरियाणा स्वर्ण उत्सव अवसर समारोह से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस विकासोन्‍मुखी योजना के लिए रेलमंत्री को बधाई दी.

यात्रियों के लिए बेहतर की जाएंगी सेवाएं
समारोह को संबोधित करते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेलवे राष्ट्र में बेहतर रेल संपर्क के हेतू निरंतर प्रयास करेगी तथा इस नए रेलमार्ग के निर्माण से रोड यूजर्स के लिए सुरक्षा एवं सुविधा सुनिश्चित होगी क्‍योंकि रोहतक शहर की जनसंख्या व सड़क यातायात काफी बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत के निर्माण में रेलवे सतत् प्रयास करती रहेगी. इस परियोजना से रोहतक के निवासियों का आवागमन बेहतर होगा, साथ ही रेलवे की परिचालन दक्षता भी बढे़गी.

रोहतक के घनी आबादी वाले क्षेत्रों से होकर गुजरने वाली मौजूदा रोहतक-पानीपत-गोहाना रेल लाइन पर 5 महत्वपूर्ण लेवल क्रॉसिंग हैं, जिनमें 1-बी चिनौटी कालोनी तथा हाउसिंग बोर्ड के बीच है, 3-ए मॉडल टाउन तथा सिविल लाइन्स के बीच, 4-बी हुड्डा सैक्टर 1,2 व 3 तथा झंग कालोनी के बीच है, 4-ए बी तिलक नगर, बस स्टैंड, सैनी कालोनी के बीच है, 6-सी हुड्डा सेक्टर 3 तथा 4 तथा हुड्डा सैक्टर 6 के बीच है. इसके अतिरिक्त इस शहर में इस रेलवे लाइन के तीखे मोड, परिचालनिक बाधाएं उत्पन्न करते हैं. रोहतक शहर के रेल तथा सड़क यातायात की बाधाओं/भीड़भाड को कम करने तथा इस रेलवे लाइन के तीखे मोड़ की बाधा को समाप्त करने के उद्देश्य से 4 कि.मी. लंबा एलीवेटिड रेल मार्ग बनाना प्रस्तावित किया गया.

पांच महत्वपूर्ण रेलवे क्रॉसिंगों को सड़क संरक्षा के लिहाज से हटाना व रेलवे की परिचालनक दक्षता करने सुदृढ़ करने की आवश्यकता, इस एलेविटिड रेल लाइन के निर्माण से संभव हो सकेगी. रोहतक शहर में मौजूदा रोहतक-गोहाना रेलवे लाइन को एलीवेटिड स्वरूप प्रदान करने की यह बहु-उद्देशीय योजना (ब्राउनफील्ड योजना) एक बेहतर वैकल्पिक तकनीकी समाधान प्रदान करती है, जो कि रोहतक शहर की भीड़भाड को कम करने, आवासीय कालोनियों को जोड़ने वाले शहर के पांच व्यस्त रेलवे क्रॉसिंगों को समाप्त कर सड़क संरक्षा का समाधान कराएगी तथा रेलवे की परिचालन दक्षता को सुदृढ़ करेगी.

रेल बजट 2016-17 में हरियाणा राज्य के लिए नए कार्यों हेतु परिव्यय में 26 प्रतिशत की वृद्धि होने के फलस्वरूप, उत्तर रेलवे ने नई रेल विकास परियोजनाओं, प्रस्तावित कार्यों के लिए सर्वेक्षण तथा सघन इंटरसिटी लाइनों को विद्युतीकृत करने के माध्यम से रेल ढांचे में और अधिक विकास करने की योजना बनाई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें