scorecardresearch
 

जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन के बीच दौड़ेगी आधुनिक तकनीक से लैस होगी नई मेट्रो

नई मेट्रो ट्रेन यूटीओ यानी अनअटेंडेड ट्रेन आपरेशन तकनीक से लैस होगी मतलब इन्हें बिना ड्राइवर के भी चलाया जा सकेगा.

आधुनिक तकनीक से लैस होगी नई मेट्रो आधुनिक तकनीक से लैस होगी नई मेट्रो

दिल्ली मेट्रो की नई लाइन यानी मेजेंटा लाइन शुरू होने जा रही है, जो जनकपुरी वेस्ट और नोएडा के बोटेनिकल गार्डन के बीच चलेगी. हालांकि शुरुआती दौर में मेट्रो कालकाजी मंदिर से बोटेनिकल गार्डन के बीच शुरू की जाएगी. इस हिस्से में मेट्रो बनकर तैयार है. सभी टेस्टिंग भी पूरी कर ली गई हैं और अब फाइनल मंजूरी के लिए कागज़ात मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर के पास भेज दिए गए हैं.

इसके बाद सीएमआरएस इस लाइन का निरीक्षण करेंगे और फिर हरी झंडी मिलने के बाद लोगों के लिए मेट्रो लाइन खोल दी जाएगी. चलिए अब आपको बताते हैं कि इस नई लाइन की क्या खूबी और खासियत रहने वाली है? सबसे पहले बात ट्रेन की...इस लाइन का कलर कोड होगा मेजेंटा और सभी मेट्रो ट्रेन पर मेजेंटा कलर की पट्टी लगी होगी.

खास बात यह है कि ये दुनिया की सबसे बेहतरीन और एडवांस तकनीकी वाली ट्रेन होगी. ये ट्रेन यूटीओ यानी अनअटेंडेड ट्रेन आपरेशन तकनीक से लैस होगी मतलब इन्हें बिना ड्राइवर के भी चलाया जा सकेगा. हालांकि डीएमआरसी शुरुआती एक साल के लिए ट्रेन को ड्राइवर के साथ चलाएगी.

दूसरी सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि इसमें बैक-टू-बैक ट्रेन चलाई जा सकेंगी और नब्बे सेकंड की फ्रिक्वेंसी पर ट्रेन चल सकेगी. इससे ज्यादा से ज्यादा यात्री मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे.

मेट्रो डबल डोर सिस्टम

इस मेट्रो लाइन पर सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच डबल डोर सिस्टम होगा. इसके लिए प्लेटफार्म स्क्रीन डोर लगाए गए हैं. ऐसा करने से ट्रेन ऑपरेशन आसान होगा और मेट्रो स्टेशनों पर होने वाली सुसाइड की घटनाओं को रोका जा सकेगा. ये प्लेटफार्म स्क्रीन डोर मेट्रो के प्लेटफार्म पर रुकने के बाद ही खुलेंगे और ट्रेन के रवाना होने के साथ ही बंद हो जाएंगे. मेट्रो के अफसरों के मुताबिक इससे भीड़ की वजह से ट्रेन के दरवाजे बंद नहीं होने की घटनाओं पर भी रोक लगेगी.

ब्लू लाइन और वॉयलेट लाइन के बीच मिलेगी इंटरचेंज की सुविधा

कालकाजी मंदिर से बोटेनिकल गार्डन के बीच मेजेंटा लाइन खुलने से दो स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी. इससे नोएडा और फरीदाबाद के बीच सफर आसान होगा और ज्यादा नहीं घूमना पड़ेगा. क्योंकि कालकाजी मंदिर स्टेशन पर फरीदाबाद से आ रहे लोग सीधे नोएडा के लिए बोटेनिकल गार्डन वाली ट्रेन ले सकते हैं.

अब तक उन्हें मंडी हाउस जाकर नोएडा के लिए ट्रेन बदलनी पड़ती थी. इसी तरह नोएडा से कालकाजी जाने वालों को भी मंडी हाउस से ट्रेन बदलकर खान मार्केट लाजपत नगर घूमते हुए पहुंचते थे, लेकिन अब सीधे बोटेनिकल गार्डन से ट्रेन मिल सकती है. इससे यात्रा का समय आधा हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें