scorecardresearch
 

RTI से हुआ खुलासा: फ्री wifi को लेकर बिना प्लान की केजरीवाल सरकार

आम आदमी पार्टी ने चुनाव से पहले दिल्ली वालों को फ्री वाई-फाई देने का जो सपना दिखाया था वो पहले की तरह ही आगे भी सपना ही रहने वाला है. फ्री वाई फाई फिलहाल हकीकत बनता नजर नहीं आ रहा है.

फ्री वाई फाई फ्री वाई फाई

आम आदमी पार्टी ने चुनाव से पहले दिल्ली वालों को फ्री वाई-फाई देने का जो सपना दिखाया था वो पहले की तरह ही आगे भी सपना ही रहने वाला है. फ्री वाई फाई फिलहाल हकीकत बनता नजर नहीं आ रहा है.

वाई फाई पर आरटीआई से हुआ खुलासा
केजरीवाल सरकार के फ्री वाई फाई के बड़े वादे को लेकर आरटीआई से एक बड़ा खुलासा हुआ है. सरकार भले ही दिसंबर तक पूर्वी दिल्ली में फ्री वाई फाई देने का दावा कर रही हो, लेकिन इस वादे की हकीकत ये है कि सरकार बनने के डेढ़ साल भी केजरीवाल सरकार को ये भी नही पता कि दिल्ली वालों को वाई फाई कैसे दिया जाए. दिल्ली सरकार के सूचना तकनीक विभाग से चौंकाने वाला जवाब आया कि फ्री वाई फाई के लिए अब तक कोई योजना ही नहीं बन पाई है.

फ्री wifi की आस में दिल्ली के युवा मुकेश ने आरटीआई लगाई और पूछा कि

1. फ्री वाई फाई को लेकर सरकार की क्या योजना है और योजना की ताजा स्थिति क्या है?

2. 14 फरवरी से लेकर 4 जून 2015 तक दिल्ली के कितने इलाकों में फ्री वाई फाई की सुविधा दी जा चुकी है?

3. अगर फ्री वाई फाई दिया जा रहा है तो वाई फाई देने वाली कंपनी कौन है?

4. फ्री वाई फाई योजना में लोगों को कितना कितना डाटा इस्तेमाल के लिए दिया जाएगा?

इस तरह के कुल 12 सवाल आरटीआई में पूछे गए.

गौरतलब है कि फ्री वाई फाई देने का जिम्मा सरकार के सूचना तकनीक विभाग के पास है और इसको नोडल एजेंसी भी बनाया गया है. दिलचस्प ये है कि 25 जून को दिल्ली डायलॉग कमीशन के आशीष खेतान ने घोषणा की थी कि पूर्वी दिल्ली में दिसंबर तक wi fi देंगे और 29 जून को सरकारी जवाब आता है कि अब तक इस बाबत उसे कोई जानकारी नहीं है.

सरकार को अपनी योजना की जानकारी नहीं
आरटीआई में पूछे गए सवालों के जवाब बेहद चौंकाने वाले थे. जवाबों ने फ्री वाई फाई पर केजरीवाल सरकार के दावों और तैयारियों की पोल खोल कर रख दी. वाई फाई योजना के बारे में जवाब दिया गया कि योजना अभी तैयार की जा रही है. सूचना तकनीक विभाग को योजना से जुड़े सरकार के प्रस्ताव का इंतजार है. यानी इस जवाब से साफ है कि डेढ़ साल बाद भी दिल्लीवालों को छोड़िए खुद दिल्ली सरकार के पास फ्री वाई फाई का कोई अता-पता नहीं हैं.

युवाओं में निराशा
वाई फाई के चुनावी वादे को पूरा न करने के चलते दिल्ली के युवाओं में काफी निराशा है. 27 साल के राहुल मिश्रा कहते हैं कि पहले दिल्ली को तो वाई फाई देते तब पंजाब में इसका वादा करते. वहीं 24 साल के नितिन शर्मा की मानें तो दिल्ली हाट में लगी है वाई फाई मगर ढंग से चलती नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें