scorecardresearch
 

दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा, कम विजिबिलिटी होने से 60 उड़ानों में देरी

दिल्ली के पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी इलाकों में ज्यादा घना कोहरा देखा गया. घने कोहरे के कारण एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी का असर विमानों के परिचालन पर भी पड़ा है.

घने कोहरे के चलते कम विजिबिलिटी घने कोहरे के चलते कम विजिबिलिटी

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार की सुबह सीजन का सबसे घना कोहरा देखा गया. घने कोहरे की वजह से सुबह के वक्त दृश्यता काफी कम हो गई. सड़कों पर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था.

एयरपोर्ट पर कम विजिबिलिटी
खासकर दिल्ली के पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी इलाकों में ज्यादा घना कोहरा देखा गया. घने कोहरे के कारण एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी का असर विमानों के परिचालन पर भी पड़ा है. सुबह एयरपोर्ट रनवे पर विजिबिलिटी 50 से 75 मीटर तक हो गई. इस वजह से करीब 60 उड़ानों में देरी हुई.

घने कोहरे के कारण लैंडिंग में आ रही दिक्कतों को चलते दिल्ली आने वाली कुछ विमानों को डाइवर्ट भी किया गया है. विमानों के सामान्य परिचालन के लिए दृष्यता का 125 तक होना जरूरी है.

ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित
घने कोहरे के चलते दिल्ली आने वालीं 19 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. रेलवे ने 24 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

कई जगह सड़क दुर्घटनाएं
घने कोहरे के कारण कई जगह सड़क हादसों की भी खबर है. दिल्ली-नोएडा डीएनडी फ्लाईओवर पर दो ट्रकों की टक्कर में दो लोग घायल हो गए. ट्रक का ड्राइवर गंभीर रूप से घायल हो गया. वहीं यमुना एक्सप्रेसवे पर 6-7 कारें एक-दूसरे से भिड़ गईं.

बढ़ी सर्दी
पिछले कुछ दिनों से बढ़े गर्म मौसम में भी बदलाव आया है और सुबह सर्दी में भी इजाफा देखा गया. पिछले एक-दो दिन से मौसम गर्म हो रहा था यहां तक कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. जो इस मौसम में पिछले कई साल से नहीं देखा गया था.

 

भले ही गुरुवार की सुबह बादलों से ढकी रही और सूरज देर से निकला मगर राजधानी का तापमान अब भी सामान्य से ऊपर चल रहा है. दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री ऊपर 24.7 तो न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 11.5 डिग्री रहा. मौसम विभाग के निदेशक बीपी यादव के मुताबिक, बीते 15 वर्षों में जनवरी का पहला सप्ताह दिल्ली में सबसे गर्म रहा. दिल्ली, हरियाणा और यूपी के कई केंद्रों पर दिन और रात का तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री तक ऊपर दर्ज हो रहा है. मौसम वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को हल्की बारिश के साथ अगले 48 घंटे में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री तक गिरावट की संभावना जताई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें