scorecardresearch
 

दिल्लीः कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए एक्सपर्ट देंगे सुझाव, सरकार ने किया कमेटी का गठन

देशभर में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक अहम एक्सपर्ट कमिटी के गठन किया है जो खासतौर से बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सुझाव भी देगी.

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने का खतरा है. (फाइल फोटो-PTI) कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने का खतरा है. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 8 एक्सपर्ट की एक कमेटी बनाई
  • एक्शन प्लान तैयार करेगी कमेटी

दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक अहम एक्सपर्ट कमिटी के गठन किया है जो खासतौर से बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सुझाव भी देगी. सरकार की ओर से जारी एक अहम आदेश में 8 एक्सपर्ट वाली कमेटी को कई अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है.

दिल्ली सरकार की एक्सपर्ट कमेटी बच्चों को ध्यान में रखते हुए तीसरी लहर के प्रभाव को लेकर तैयारियां करेगी. कमेटी का काम विभिन्न देशों के शहरों के कोरोना संबंधी ट्रेंड और म्यूटेंट को ध्यान में रखते हुए तैयारी और मॉडलिंग एक्सरसाइज करना भी होगा. कमेटी पॉजिटिविटी रेट इंडिकेटर के आधार पर ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान तैयार करेगी. कमेटी का मकसद गाइडलाइन तैयार करना होगा कि किस स्थिति में कितने केस और कितनी पॉजिटिविटी रेट आने पर कितने दिन के सख्त लॉकडाउन की घोषणा की जा सकती है.

कमेटी की अध्यक्षता कोरोना मामलों के नोडल अधिकारी आईएएस सत्य गोपाल करेंगे. कमेटी में नोडल अधिकारी के अलावा 7 अन्य एक्सपर्ट भी शामिल हैं. राजस्व विभाग के प्रधान सचिव संजीव खिरवार भी इस कमेटी के स्थायी सदस्य होंगे. वहीं, कमेटी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव आशीष चन्द्र वर्मा को भी सदस्य के रूप में शामिल कर सकती है.

दिल्ली में थमा कहर! 24 घंटे में 1072 कोरोना केस और 117 मौतें, अनलॉक की तरफ बढ़ सकती है सरकार

कमेटी का काम पॉजिटिविटी रेट इंडिकेटर के आधार पर अस्पतालों की व्यवस्था जैसे- आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर को लेकर एक्शन प्लान तैयार करना होगा. साथ ही, कितनी पॉजिटिविटी रेट आने पर किस क्षेत्र के किस अस्पताल को एक्टिवेट किया जाएगा, वहां पर क्या सुविधाएं विकसित रहेंगी, इसका प्लान भी ये कमेटी तैयार करेगी. अस्पतालों में मैन पावर, इक्विपमेंट्स की उपलब्धता को लेकर भी प्लान कमेटी को तैयार करना होगा.

इस कमिटी के अलावा दिल्ली सरकार ने 13 एक्सपर्ट की एक अन्य कमिटी का गठन भी किया है. दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए 13 अधिकारियों की एक कमेटी बनाई गई है. ये कमेटी दिल्ली में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने और तीसरी लहर से निपटने के लिए एक्शन प्लान तैयार करेगी. कमेटी तीसरी वेव को लेकर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर, ऑक्सीजन प्लांट और दवाईयों की सप्लाई के मौजूदा आंकलन और भविष्य में होने वाली ज़रूरतों के आधार पर एक्शन प्लान तैयार करेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें