scorecardresearch
 

Delhi Driverless Metro: दिल्ली की पिंक लाइन पर शुरू हुई ड्राइवरलेस मेट्रो सर्विस, DMRC ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

Delhi Driverless Metro: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए से ड्राइवरलेस ट्रेन के ऑपरेशंस को हरी झंडी दिखाई. बता दें कि भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत पिछले साल 28 दिसंबर को मेजेंटा लाइन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी.

Delhi Metro Delhi Metro
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पिंक लाइन पर दौड़ी ड्राइवरलेस मेट्रो
  • दुनिया में चौथे नंबर पर पहुंची दिल्ली मेट्रो

Delhi Driverless Metro, DMRC: राजधानी दिल्ली में मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए गुरुवार का दिन अच्छी खबर लेकर आाया. डीएमआरसी ने एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया है.

दरअसल, दिल्ली मेट्रो की 59 किलोमीटर की पिंक लाइन पर ड्राइवर लेस मेट्रो ट्रेन का संचालन गुरुवार से शुरू हो गया. इसके साथ ही डीएमआरसी का ड्राइवरलेस ऑपरेशन का कुल एरिया 97 किलोमीटर हो गया है. इस मामले में दिल्ली मेट्रो दुनिया में चौथे नंबर पर है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए से ड्राइवरलेस ट्रेन के ऑपरेशंस को हरी झंडी दिखाई. बता दें कि भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत पिछले साल 28 दिसंबर को मेजेंटा लाइन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी.  

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दिखाई हरी झंडी
केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दिखाई हरी झंडी

पुरी ने कहा, "एक साल से भी कम समय में, हम डीएमआरसी नेटवर्क पर दूसरा चालक ड्राइवर लेस ट्रेन का संचालन शुरू कर रहे हैं. मैंने विश्व स्तर पर प्रमुख शहरों में कई मेट्रो सिस्टम देखे हैं और मैं कह सकता हूं कि दिल्ली मेट्रो की तुलना दुनिया में सर्वश्रेष्ठ सेवाओं से की जा सकती है.''

उन्होंने आगे कहा, ''मुझे बताया गया है कि कुआलालंपुर में मेट्रो चालक रहित ट्रेन संचालन नेटवर्क के मामले में 97 किमी से थोड़ा अधिक पर विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है. मैजेंटा लाइन और पिंक लाइन के साथ डीएमआरसी, दिल्ली मेट्रो के लिए ड्राइवर रहित संचालन के तहत 97 किमी की दूरी को जोड़ता है. यह विश्व स्तर पर चौथे नंबर है और मलेशिया की राजधानी से थोड़ा पीछे है."

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें