scorecardresearch
 

Delhi Lockdown guidelines: मेट्रो बंद...घर में शादी, जानिए कितना अलग होगा दिल्ली में लॉकडाउन

दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अब ये लॉकडाउन 17 मई की सुबह तक लागू रहेगा. इस बार के लॉकडाउन में सख्ती बढ़ा दी गई है.

संक्रमण कम करने के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया. (फाइल फोटो-PTI) संक्रमण कम करने के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 17 मई तक लागू रहेगा लॉकडाउन
  • सोमवार से मेट्रो भी बंद हो जाएगी
  • शादी में 20 लोग ही आ सकेंगे

दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ गया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में 17 मई की सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है. पहले ये लॉकडाउन 10 मई की सुबह 5 बजे खत्म होना था.

CM केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है, लेकिन अभी ढिलाई देने का वक्त नहीं आया है, इसलिए लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया जा रहा है. इस बार के लॉकडाउन में पहले से भी ज्यादा सख्तियां रहेंगी. वो सख्तियां क्या-क्या होंगी, आइए जानते हैं...

कल से मेट्रो सर्विस भी बंद
दिल्ली में 19 अप्रैल से लॉकडाउन चला आ रहा है. लेकिन अभी तक मेट्रो सेवा को बंद नहीं किया गया था. लेकिन इस बार लॉकडाउन में मेट्रो सर्विसेस को बंद रखने का फैसला लिया गया है. इसका मतलब यही हुआ कि कल से अगले सोमवार तक दिल्ली में मेट्रो नहीं चलेगी.

हालांकि, सरकार के आदेश में सिर्फ मेट्रो सर्विस बंद रखने की बात कही गई है. मतलब यही हुआ कि बाकी सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, टैक्सी चालू रहेंगी. 

शादी पर रोक नहीं, लेकिन मेहमानों की संख्या कम
शादियों पर सरकार ने रोक नहीं लगाई है, लेकिन थोड़ी पाबंदी जरूर लगा दी है. अभी तक दिल्ली में शादी में 50 मेहमानों को बुलाने की छूट थी, जो अब घटाकर 20 कर दी गई है. अब शादी में 20 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते. इतना ही नहीं, किसी मैरिज हॉल, बैंक्वेट हॉल या होटल में भी शादी नहीं कर सकते हैं. शादी सिर्फ कोर्ट या घर पर ही हो सकती है. 

इसके अलावा शादी में टेंट, डीजे, कैटरिंग की इजाजत भी नहीं होगी. ऐसे में अगर किसी कस्टमर डीजे, टेंट या कैटरिंग के लिए ऑपरेटरों को पैसे दिए हैं, तो उन्हें पैसे लौटाने होंगे या फिर आपसी सहमति से आगे की कोई तारीख तय कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें